खेलमनोरंजन

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड का हिसाब कर दिया बराबर, तीसरी बार सीरीज जीत कर ली बराबरी

भारत ने न्यूजीलैंड का तीन मैचों की टी-20 सीरीज में सूपड़ा  साफ कर दिया है। कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 73 रन से हराकर टी-सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया। रोहित शर्मा ने टी-20 टीम की कप्तानी संभालने के बाद अपनी पहली टी-20 सीरीज जीती। 185 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम 17.2 ओवर में 111 रन पर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने सर्वाधिक 51 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी कीवी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल पाया। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए। उनके अलावा हर्षल पटेल ने 2, दीपक चाहर, वेंकटेंश अय्यर और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिया।

185 रनों के लक्ष्य की पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। डैरिल मिचेल को 5 रन पर अक्षर पटेल ने अपने पहले ही ओवर में आउट कर दिया। कीवी टीम का पहला विकेट 21 रन पर गिरा। अक्षर पटेल ने अपने इस ओवर में कीवी टीम को दूसरा झटका भी दिया। उन्होंने  मार्क चैपमैन को भी खाता खोले बिना पवेलियन भेज दिया। उन्हें पंत ने स्टंपिंग आउट किया। 30 रन पर न्यूजीलैंड ने अपना तीसरा विकेट गंवाया। ग्लेन फिलिप्स को अक्षर पटेल ने क्लीन बोल्ड किया। इस तरह 80 रन के अंदर कीवी टीम ने अपने 6 विकेट गंवा दिए। भारत के गेंदबाज पूरी तरह कीवी टीम पर हावी दिखे।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान रोहित शर्मा से मिली धमाकेदार शुरुआत और निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से भारत ने मिचेल सैंटनर के झटकों के बावजूद सात विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। रोहित ने 31 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 56 रन बनाए। रोहित ने इशान किशन (21 गेंदों पर 29 रन) के साथ पावरप्ले में 69 रन जोड़े। लेकिन सैंटनर (27 रन देकर तीन) ने इसके बाद न्यूजीलैंड को वापसी दिलाई। श्रेयस अय्यर ने 25 और वेंकेटेश अय्यर ने 20 रन बनाए।

आखिरी के ओवरों में हर्षल पटेल और दीपक चाहर ने तेजी से बल्लेबाजी की। दीपक चाहर ने नाबाद 21 और हर्षल पटेल में 18 रन बनाए। भारतीय पुछल्ले बल्लेबाजों ने आखिरी पांच ओवरों में 50 रन जुटाए। मिचेल सैंटनर ने न्यूजीलैंड की तरफ से सर्वाधिक 3 विकेट लिए। उनके अलावा ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन ,एडम मिल्ने और ईश सोढ़ी ने एक-एक विकेट लिए। इससे पहले भारत ने जयपुर में न्यूजीलैंड को पहले टी-20 मैच में 5 विकेट से मात दी थी। इसके बाद रांची में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button