राष्ट्रीय

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 मिशन के दो लक्ष्य पूरे, तीसरे पर काम जारी; वैज्ञानिक प्रयोग में जुटे लैंडर और रोवर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने शनिवार को कहा कि चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) मिशन के तीन में से दो मकसद हासिल कर लिए गए हैं, जबकि तीसरे उद्देश्य के तहत वैज्ञानिक प्रयोग जारी हैं। इसने कहा कि चंद्रयान-3 मिशन के सभी पेलोड सामान्य रूप से काम कर रहे हैं।

ISRO ने X पर एक पोस्ट में कहा, “चंद्रयान-3 मिशन: मिशन के तीन उद्देश्यों में से, चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग का प्रदर्शन पूरा हो गया है। चंद्रमा पर रोवर के घूमने का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। तीसरे उद्देश्य के तहत वैज्ञानिक प्रयोग जारी हैं। सभी पेलोड सामान्य रूप से काम कर रहे हैं।”

https://twitter.com/isro/status/1695378531243454712?s=20

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को घोषिणा की चंद्रयान-3 की ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ की तारीख 23 अगस्त के दिन को अब राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जाएगा और जिस जगह पर इस यान का लैंडर ‘विक्रम’ उतरा, उस जगह को अब ‘शिवशक्ति’ प्वाइंट के नाम में जाना जएगा।

उन्होंने ये घोषणा भी की कि 2019 में चंद्रयान-2 ने जिस जगह पर अपने पदचिह्न छोड़े थे, चंद्रमा की उस जगह को अब ‘तिरंगा’ प्वाइंट के रूप में जाना जाएगा।

https://twitter.com/chandrayaan_3/status/1695422281856520282?s=20

भारत ने बुधवार को ISRO के महत्वाकांक्षी तीसरे मून मिशन (Moon Mission) चंद्रयान -3 के लैंडर मॉड्यूल (LM) के चंद्रमा की सतह पर उतरने के साथ ही इतिहास रच दिया, जिससे ये उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन गया। इसके साथ ही चांद के साउथ पोल पर स्पेसक्राफ्ट की सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला पहला देश बन गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights