राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी का ट्विटर अकाउंट हुआ था हैक, अब है सुरक्षित; PMO ने कहा- उस समय के ट्वीट को करें इग्नोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी ट्विटर हैंडल रविवार तड़के कुछ देर के लिए हैक कर लिया गया। हालांकि कुछ ही समय बाद ट्विटर हैंडल को बहाल कर दिया गया, लेकिन इस दौरान हैकर्स ने क्रिप्टोकुरेंसी पर भ्रम फैलाने वाला ट्वीट किया। लिखा कि ‘भारत ने बिटकॉइन को मंजूरी दी’। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा है कि यूजर्स इस ट्वीट को इग्‍नोर करें। यानी बिटकॉइन को समर्थकों ने इस साजिश को अंजाम दिया है। पीएमओ इंडिया ने घटना की जानकारी दी और बताया, पीएम मोदी के @narendramodi ट्विटर हैंडल को कुछ देर के लिए हैक कर लिया गया था। मामले को तत्काल ट्विटर तक पहुंचाया गया और अकाउंट को तुरंत सुरक्षित कर लिया गया। इस संक्षिप्त अवधि में अकाउंट से छेड़छाड़ की गई।

जानिए पूरी कहानी

पीएमओ से मिली जानकारी के अनुसार, रविवार देर रात करीब 2.11 बजे पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट से एक स्‍पैम ट्वीट किया गया। अंग्रेजी में किए गए इस ट्वीट में लिखा गया ‘भारत ने आधिकारिक रूप से बिटकॉइन को कानूनी स्‍वीकार्यता दे दी है। सरकार ने आधिकारिक रूप से 500 BTC खरीदे हैं और देश के सभी नागरिकों में बांट रही है। जल्‍दी करें india…… भविष्‍य आज आया है।’

@narendramodi पर यह ट्वीट मुश्किल से 2 मिल रहा और डिलीट कर दिया गया। इसके चंद मिनट बाद यानी 2.14 बजे दूसरा ट्वीट किया गया और यही बात लिखी गई। यह ट्वीट भी जल्‍द डिलीट हो गया। इसके बाद PMO ने ट्वीट कर जानकारी दी कि नरेंद्र मोदी का ट्विटर अकाउंट हैक हुआ था, लेकिन अर रिस्टोर कर दिया गया है। पीएमओ ने कहा कि इस दौरान किए गए ट्वीट को यूजर्स नजरअंदाज करें।

…तब हैक हुआ था पीएम मोदी की वेबसाइट का ट्विटर हैंडल

इससे पहले सितंबर 2020 में पीएम मोदी की निजी वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया था और भ्रामक ट्वीट पोस्ट किए गए थे। हैकर्स ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए और लिखा था, ‘मैं आप सभी से कोविड-19 के लिए पीएम राष्ट्रीय राहत कोष में उदारतापूर्वक दान करने की अपील करता हूं। अब भारत के साथ शुरू करें क्रिप्टो करेंसी, कृपया दान करें।’ कुछ मिनट बाद, एक और ट्वीट पोस्ट किया गया, जिसमें कहा गया, ‘यह अकाउंट जॉन विक (hckindia@tutanota.com) द्वारा हैक किया गया है, हमने पेटीएम मॉल को हैक नहीं किया है।’ बाद में ट्वीट्स को हटा लिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights