अंतर्राष्ट्रीय

आस्ट्रेलिया में इंटरनेट मीडिया को ट्रोल करने वालों की बतानी होगी पहचान, सरकार लाने जा रही नया कानून

ऑस्ट्रेलियाई सरकार नई “एंटी-ट्रोल” पेश करेगी सामाजिक मीडिया फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया सेवाओं को उनके प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित आहत करने वाली टिप्पणियों के लिए उत्तरदायी ठहराने के लिए बनाया गया कानून।

कानून सोशल मीडिया सेवाओं को टिप्पणियों के प्रकाशक के रूप में परिभाषित करेगा, जिससे उन्हें ऑस्ट्रेलियाई अदालत में मानहानि के दावे का लक्ष्य बनाया जा सकेगा।

यदि कोई दावा अदालत में जाता है, तो एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एक ईमेल पता, एक मोबाइल फोन नंबर या प्रासंगिक व्यक्तिगत विवरण प्रदान करके एक ट्रोल को “अनमास्क” करने की भी आवश्यकता होगी।

स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि वह अपने प्लेटफार्मों पर प्रकाशित टिप्पणियों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को पकड़ने के लिए दृढ़ थे। (आपूर्ति की गई)

प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में स्वतंत्र भाषण के एक महत्वपूर्ण हिस्से को एक व्यक्ति के कहने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

मॉरिसन ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया जैसे स्वतंत्र समाज में जहां हम अपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को महत्व देते हैं, यह केवल तभी मुक्त होता है जब आप जो कहते हैं उसके लिए जिम्मेदारी के साथ संतुलित हो।”

“स्वतंत्र भाषण को कायरतापूर्वक आपके तहखाने में छिपने और स्लेज और लोगों को गुमनाम रूप से परेशान करने और उनके जीवन को नष्ट करने की कोशिश करने की अनुमति नहीं दी जा रही है।”

कानून किसी व्यक्ति की टिप्पणियों के प्रकाशक के रूप में प्लेटफॉर्म को उत्तरदायी ठहराएगा। (गेटी)

प्रधान मंत्री ने कहा कि विधेयक परामर्श के लिए जाएगा और उन्हें संसद से मजबूत समर्थन मिलने की उम्मीद है।

मॉरिसन ने कहा, “ऑनलाइन दुनिया एक जंगली पश्चिम नहीं होनी चाहिए जहां बॉट और बड़े और ट्रोल और अन्य लोग गुमनाम रूप से घूम रहे हैं और लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और लोगों को चोट पहुंचा सकते हैं, उन्हें परेशान कर सकते हैं और उन्हें धमका सकते हैं और उन्हें स्लेज कर सकते हैं।”

“वास्तविक दुनिया में ऐसा नहीं हो सकता है, और डिजिटल दुनिया में ऐसा होने में सक्षम होने का कोई मामला नहीं है।”

कानून प्लेटफार्मों को ऑनलाइन ट्रोल्स को ‘अनमास्क’ करने के लिए मजबूर करने में सक्षम होगा। (गेटी इमेजेज/आईईईएम)

अटॉर्नी-जनरल माइकलिया कैश ने कहा कि अगर कानून पारित हो जाता है, तो ऑनलाइन ट्रोल्स को गुमनाम खातों के पीछे छिपने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

“हम उन लोगों के लिए एक और तंत्र भी स्थापित करेंगे जो मानहानिकारक टिप्पणियों के अधीन हैं। वे अंतिम उपयोगकर्ता प्रकटीकरण आदेश के लिए ऑस्ट्रेलिया के संघीय न्यायालय में आवेदन करने में सक्षम होंगे,” सुश्री कैश ने कहा।

“दूसरे शब्दों में, वे संघीय न्यायालय में जा सकेंगे और कह सकेंगे, ‘मेरा मानना ​​है कि मुझे बदनाम किया गया है, और मैं आगे इस कार्रवाई को करने में असमर्थ हूं क्योंकि यह व्यक्ति इस समय गुमनाम है’।

यदि ‘थॉमस फ्लिन’ आपसे संपर्क करता है तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता क्यों है?

“अदालत, इसलिए, सोशल मीडिया को जारी करने में सक्षम होगी और आदेश देगी कि वे शिकायतकर्ताओं को ट्रोल को बेनकाब करने के लिए विवरण प्रदान करें ताकि शिकायतकर्ता उनके खिलाफ कार्रवाई करने में सक्षम हो।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button