ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआरनोएडा

नोएडा: सुपरटेक ट्विन टावर को गिराने से पहले होगा ट्रायल ब्लास्ट

नोएडा. नोएडा स्थित सुपरटेक एमरल्ड सोसायटी परिसर में अवैध तौर पर बनाए गए ट्विन टावर को गिराने से पहले अब एक जरूरी काम करना होगा. दोनों टॉवरों को ब्लास्ट के जरिए गिराने से पहले एक बड़ा टेस्ट किया जाएगा और इस टेस्ट के दौरान आसपास का इलाका धमाकों से गूज उठेगा. जानकारी के अनुसार इस ट्रायल के दौरान कंकरीट के नकली स्ट्रक्चर बना कर उसमें पटाखे भरे जाएंगे और विस्फोट कर देखा जाएगा. इस दौरान ये देखा जाएगा कि स्ट्रक्चर को गिराने के दौरान किसी भी तरह की कोई कमी न रह जाए, यदि कोई गलती पाई जाती है तो फिर एक बार पूरे प्रोजेक्ट में संशोधन किया जाएगा.

जानकारी के अनुसार फिलहाल टावरों को गिराए जाने की प्रस्तावित तारीख 22 मई रखी गई है. इससे पहले मार्च में ही या फिर अप्रैल के पहले सप्ताह में ही ये टेस्ट किए जाएंगे. ये ब्लास्ट एक टावर के बेसमेंट और दूसरे की 14वीं मंजिल पर किया जाएगा. इस दौरान करीब एक ट्रक कंक्रीट का इस्तेमाल किया जाएगा. फाइनल धमकों के लिए दस दिन पहले से तैयारी शुरू की जाएगी और विस्फोटक लगाए जाने शुरू किए जाएंगे. इस दौरान 7 धमाके किए जाएंगे और करीब दस से पंद्रह सैकेंड में टावर ध्वस्त हो जाएंगे. फिलहाल पिछले कुछ दिनों से करीब 300 से ज्यादा मजदूर टावरों की तोड़फोड़ के काम में लगे हुए हैं.

बदं होगा एक्सप्रेसवे
बताया जा रहा है कि जिस दिन दोनों टावरों को गिराया जाएगा उस दिन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को करीब आधे घंटे तक बंद किया जा सकता है. हालांकि इस दौरान किसी भी तरह का कोई मलबा एक्सप्रेसवे तक नहीं पहुंचेगा लेकिन फिर भी इसे एहत‌ियात के तौर पर बंद रखा जाएगा. इसका बड़ा कारण एक और है कि टावर गिराने के दौरान कोई भी वाहन उस तरफ न आए और वहां पर सड़क पूरी तरह से खाली रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights