उत्तराखंडराज्य

विंटर लाइन कार्निवाल और 31 दिसंबर के लिए ट्रैफिक प्लान जारी, आने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर

देहरादून। मसूरी में बुधवार से विंटर लाइन कार्निवाल का आगाज हो गया है। इस कार्निवाल में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यातायात प्लान जारी किया गया है। वाहनों के सुगम आवागमन के साथ पार्किंग के लिए भी स्थान चिन्हित किए गए हैं।

यातायात पुलिस के अनुसार, टिहरी बस अड्डे से मसूरी की तरफ आने वाले वाहनों को लंढौर में अनुपम चौक से साउथ रोड की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। वहीं देहरादून की ओर जाने वाले वाहन सिविल अस्पताल की ओर से भेजे जाएंगे। लंढौर की तरफ से आने वाले वाहनों को एमडीडीए पार्किंग में पार्क किया जा सकेगा।

रूट किया गया डायवर्ट

देहरादून की ओर जाने वाले वाहनों को नगर पालिका कार्यालय से होते हुए पिक्चर पैलेस बस अड्डे की ओर डायवर्ट किया जाएगा। लाइब्रेरी से पिक्चर पैलेस की तरफ जाने वाले वाहनों को आंबेडकर चौक से कैमल्स बैक रोड की तरफ डायवर्ट कर ग्रीन चौक कुलड़ी बाजार होते हुए पिक्चर पैलेस बैरियर से अपने गंतव्य की ओर भेजा जाएगा।

जाम से ऐसे मिलेगी निजात

मसूरी से देहरादून जाने वाले वाहनों को किंक्रेग से होते हुए जेपी बैंड से बार्लोगंज की तरफ डायवर्ट कर झड़ीपानी की ओर से देहरादून की ओर भेजा जाएगा। पिक्चर पैलेस की ओर से जाने वाले वाहनों को बड़ा मोड़ से वाइनवर्ग एलन स्कूल होते हुए बार्लोगंज की ओर भेजा जाएगा। लाइब्रेरी चौक पर यातायात का दबाव होने की स्थिति में देहरादून से कैंपटी की ओर जाने वाले वाहनों को स्प्रिंग रोड से काला स्कूल से हरनाम सिंह मार्ग होते हुए जीरो प्वाइंट से कैंपटीफाल की ओर भेजा जाएगा।

भारी वाहनों का प्रवेश रहेगा बंद

मसूरी में यातायात का दबाव होने पर वाहनों को गज्जी बैंड से हाथी पांव की ओर डायवर्ट किया जाएगा। विकासनगर, दून व सुआखोली की ओर से मसूरी आने वाले भारी वाहनों का प्रवेश दिन में प्रतिबंध रहेगा। ग्रीन चौक से झूलाघर होते हुए माल रोड लाइब्रेरी चौक की तरफ वन-वे रहेगा। आंबेडकर चौक से गढ़वाल टेरेस, झूलाघर माल रोड की ओर वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। कुलड़ी बाजार में वाहनों का दबाव होने की स्थिति में ब्रैट वुड होटल से वाहनों को डायवर्ट कर क्लार्क होटल की ओर भेजा जाएगा।

ड्रोन के होगी निगरानी

पुलिस ने इस बार यातायात का भारी दवाब होने पर ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी की तैयारी की है। पुलिस के अनुसार, ड्रोन से देखा जाएगा कि कहां पर वाहनों का अधिक दवाब है और कहां से इन वाहनों को निकाला जा सकता है। इससे जाम से निपटने में काफी सहायता मिलेगी।

गंतव्य स्थल तक पार्किंग

  • पिक्चर पैलेस में 100 वाहनों की पार्किंग।
  • लंढौर रोड पार्किंग में 50 से 80 छोटे वाहनों की पार्किंग।
  • कैंपटी रोड स्थित पार्किंग में 250 से 300 छोटे वाहन व 20 बड़े वाहनों की पार्किंग।
  • टाउन हॉल के नीचे 70-80 चौपहिया वाहनों तथा 100-120 दुपहिया वाहनों की पार्किंग।
  • किंक्रेग पार्किंग -400 वाहन।

पुलिस और परिवहन विभाग ने किया निरीक्षण

विंटर लाइन कार्निवल के दौरान सुचारू यातायात व्यवस्था बनाने के लिए एआरटीओ राजेंद्र विटारिया, ट्रैफिक सीओ अजय एवं कोतवाल मनोज असवाल ने पूरे माल रोड सहित शहर के बाटल नेक प्वाइंट का निरीक्षण किया और अधीनस्थों को दिशा निर्देश दिए। एआरटीओ राजेंद्र विटारिया ने बताया कि नो पार्किंग क्षेत्र में अवैध रूप से स्कूटी मिलेगी तो चालान करने के साथ ही संबंधित का लाइसेंस रद्द किया जाएगा। सीओ ट्रैफिक अजय ने बताया कि विंटर लाइन कार्निवाल के तहत यातायात व्यवस्था व पार्किंग का निरीक्षण किया गया। जिन होटलों के पास अपनी पार्किंग हैं, उनका भी निरीक्षण किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button