लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

वज़न घटाने से लेकर पुरुषों की सेहत तक, अमरूद के ये फायदे आपको हैरान कर देंगे!

इस मौसम में अमरूद मार्किट में खूब आने लगते हैं. कुछ लोग अमरूद स्वाद के लिए खाते हैं तो कुछ इसके फायदे देख कर अपनी डाइट में शामिल करते हैं. आपको बता दें अमरूद में सभी फलों से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है. आज हम आपको अमरूद के फायदे बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि आप इस फल को अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं.

अमरूद खाने के फायदे

अमरूद है पुरुषों को लिए बेहतरीन चीज़

आज कल की जिंदगी में काफी स्ट्रेस हो गया है. इस स्ट्रेस का सीधा प्रभाव सेक्शुअल हेल्थ पर पड़ता है. ऐसे में अमरूद एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. अमरूद शुक्राणुओं की तादाद में इजाफा करता है और सेक्शुअल हेल्थ को बेहतर बनाता है.

कोलेस्ट्रॉल पेशेंट्स के लिए फायदेमंद

दुनियाभर में बड़ी मात्रा में मौतों का कारण कोलेस्ट्रॉल होता है. आपको बता दें अमरूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है. इसके साथ अमरूद उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिनका ब्लड प्रेशर बढ़ा रहता है. 120 लोगों पर की गई एक स्टडी की गई जिसमें देखा गया कि जिन लोगों को अमरूद दिया गया उनका ब्लड प्रेशर 7 से 8 प्वाइंट कम हुआ.

पाचनक्रिया को करता है दुरुस्त

ऐसा कहा जाता है कि खराब पाचनक्रिया कई तरह की बीमारियां पैदा करती है. ऐसे में अमरूद बेहद फायदेमंद होता है. अमरूद में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन को दुरुस्त करता है.

वजन कम करने में मददगार

अमरूद वजन कम करने में भी मददगार होता है. इस फल में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है इसके साथ इसमें कम कैलोरीज होती है. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें दिन में एक या दो अमरूद खाने में जरूर शामिल करने चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button