दिल्ली/एनसीआरनोएडा

अगले 4 दिन तक दिल्ली जाने में हो सकती है परेशानी, नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Independence Day 2023:  स्वतंत्रता दिवस के चलते शनिवार रात बारह बजे से रविवार दोपहर 12 बजे तक भारी वाहनों का दिल्ली में प्रवेश बंद होगा। डीसीपी टैफिक की ओर से इन वाहनों को वैकल्पिक रास्ते से निकालने का निर्देश जारी किया गया है। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस की पूर्व रात में भी भारी वाहनों पर यह आदेश लागू होगा।

दिल्ली के लाल किले पर होने वाले ध्वजारोहण की रिहर्सल को लेकर दिल्ली पुलिस ने बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इस क्रम में दिल्ली-जयपुर हाईवे से लेकर अन्य मार्गों पर वाहनों का दबाव न बढ़े इसके लिए बड़े वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से निकालने को कहा है। ऐसे में जयपुर की ओर से आने वाले वाहनों को केएमपी के रास्ते निकाला जाएगा।

जिन वाहनों को दिल्ली के आगे जाना है वह इन रास्तों से निकल सकते हैं। डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज ने बताया कि सभी एसीपी ट्रैफिक व ट्रैफिक इंस्पेक्टर अपने क्षेत्र में चेंकिंग लगा कर वाहनों के डायवर्जन की व्यवस्था तय करेंगे। किसी भी हालत में दिल्ली की सीमा पर जाम न लगे इसका खयाल रखा जाएगा। शनिवार की रात को बंद होने वाली दिल्ली की सीमा को रविवार दोपहर में खोल दिया जाएगा। ठीक इसी तरह सोमवार की रात को बारह बजे से मंगलवार दोपहर बारह बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा।

दिल्ली नोएडा बॉर्डर के लिए ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

अगले चार दिनों तक दिल्ली जाने वाले वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर गौतमबुद्ध नगर यातायात पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक दिल्ली और नोएडा के बीच तीनों बॉर्डर (चिल्ला बॉर्डर, कालिंदी कुंज और डीएनडी रूट) पर भारी और छोटे कमर्शियल वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। वहीं, अन्य वाहनों के लिए रूट पहले की तरह चालू रहेगा।

15 अगस्त को लेकर ट्रैफिक पुलिस अलर्ट

दिल्ली में फुल ड्रेस परेड रिहर्सल और स्वतंत्रता दिवस परेड के चलते 12 अगस्त रात 10 बजे से 13 अगस्त कार्यक्रम की समाप्ति तक और 14 अगस्त रात 10 बजे से 15 अगस्त कार्यक्रम समाप्ति तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वाले मालवाहक (भारी, मध्यम व हल्के) वाहनों की एंट्री पर प्रतिबंध रहेगा। इनके लिए अलग से रूट तय किया गया है।

भारी वाहनों के प्रवेश पर लगाई गई रोक

यह वाहन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से होते हुए ईस्टर्न पेरिफेरल से दिल्ली जा सकेंगे। चिल्ला बॉर्डर से नोएडा और दिल्ली आने-जाने मालवाहक वाहन रेड लाइट से यू-टर्न लेकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे होते हुए आवागमन कर सकेंगे। इसी तरह डीएनडी से यू-टर्न लेकर नोएडा-ग्रेटर एक्सप्रेसवे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे होते हुए मालवाहक वाहनों की आवाजाही होगी। कॉलिंदी कुंज से नोएडा आने-जाने वाले वाहनों का भी रूट डायवर्जन किया गया है।

यमुना नदी से पहले अंडरपास तिराहे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे होते हुए ईस्टर्न पेरिफेरल होकर वाहन दिल्ली की तरफ जा सकेंगे। स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए पुलिस की दिल्ली से नोएडा आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रहेगी। अधिकारियों का कहना है कि 15 अगस्त पर सुरक्षा को लेकर कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। दिल्ली-नोएडा सीमा पर जाम लगने से रोकने के लिए विशेष तैयारी की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button