उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगेगी आनलाइन

माध्यमिक शिक्षा परिषद इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में कई सख्तियां की हैं। पहली बार कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी ऑनलाइन लगेगी। वही भी तैनाती जिले से नहीं बल्कि माध्यमिक शिक्षा परिषद करेगा। वहीं प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाएं डबल लॉक में रहेंगी। 24 घंटा सीसीटीवी से उनकी निगरानी होती रहेगी।

विधानसभा चुनाव के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षा रूकी हुई थी। रूका हुआ था। आठ मार्च को माध्यमिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया। जिसके क्रम में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा एक साथ 24 मार्च से शुरू होगी। जनपद महराजगंज में यूपी बोर्ड परीक्षा 110 केंद्रों पर होगी। परीक्षा को नकल विहीन, पारदर्शी व सुचिता पूर्ण ढंग से कराने के लिए तैयारी कर ली गई है। पहली बार कक्ष निरीक्षकांे की तैनाती ऑनलाइन माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा किया जाएगा। इसके लिए परिषद ने अध्यापकों को पूरा विवरण मांगा है। परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाएं भी डबल लॉक में रहेंगी। वहां 24 घंटा सीसीटीवी कैमरा भी चालू रहेगा।

हाईस्कूल, इंटर में 67970 परीक्षार्थी पंजीकृत

पिछले साल 2021 मंे हाईस्कूल व इंटरमीडिएट को मिलाकर कुल 73482 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। इनमें हाईस्कूल के 40999 व इंटरमीडिएट में 32483 पंजीकृत रहे। जबकि 2022 में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट को मिलाकर कुल 67970 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इसमें हाईस्कूल के 38799 व इंटरमीडिएट के 29171 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। 2021 की तुलना में 2022 की परीक्षा में 5512 परीक्षार्थी कम हैं। इसमें हाईस्कूल के 2200 व इंटर के 3312 परीक्षार्थी घटे हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में कुल 67970 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। दोनों परीक्षाएं एक साथ 24 मार्च से शुरू होंगी। परीक्षा को नकल विहीन, पारदर्शी व सुचिता पूर्ण ढंग से कराने के लिए कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी ऑनलाइन परिषद द्वारा लगाया जाएगा। प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिका भी डबल लॉक व सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा।

अशोक कुमार सिंह, डीआईओएस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights