अपराधउत्तराखंड

एसटीएफ ने साइबर ठग को इन्दौर से किया गिरफ्तार

साइबर ठग ने की 43 लाख की ठगी
पूर्व में भी एक अभियुक्त की गुजरात से हो चुकी है गिरफ्तारी
देहरादून। उत्तराखण्ड एसटीएफ ने लाखों की साइबर धोखाधडी के एक अभियुक्त को  मध्यप्रदेश के इन्दौर से गिरफ्तार किया।  साइबर ठग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम आदि पर विज्ञापन के माध्यम से स्टॉक ट्रेडिंग एवं IPO में निवेश करके अधिक मुनाफे का लालच देकर ठगी करते थे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ नवनीत सिंह द्वारा जानकारी देते हुये बताया कि जनपद हरिद्वार (रुडकी) निवासी पीड़ित द्वारा माह जून 2024 में साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन देहरादून पर अभियोग पंजीकृत कराया ।
पीड़ित ने बताया कि एक दिन उसके इंस्टाग्राम आईडी पर स्टॉक ट्रेडिंग की जानकारी सम्बन्धी एक विज्ञापन आया व उसे व्हाटसेप ग्रुप Fortune Alliance 701 एवं  SVIP-2717  से भी जोड दिया गया जिसमें उसे स्टॉक ट्रेडिंग में निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमाने का प्रलोभन दिया । इसके बाद कम निवेश करके अधिक मुनाफा कमाने के दिये जा रहे प्रलोभनों के जाल में फंसाते हुए ग्रुप में दी गई जानकारी के तहत एक वेबसाइट https://gpc.boutique/#/pages/login/login  उपलब्ध कराई गई व उसके आधार कार्ड व पेन कार्ड आदि की प्रतियां ली गई।
वेबसाइट पर ही प्रार्थी का एक खाता खोला गया व बताया कि आपके द्वारा किये गये निवेश का जितना भी मुनाफा होगा, वह  आपके खाते जमा होगा और आप उक्त खाते की डीटेल भी उक्त वेबसाइट पर ही देख सकते हो । विश्वास दिलाया गया कि स्टॉक मार्केट सोमवार से शुक्रवार चलता है, जिसमें सोमवार से शुक्रवार में सुबह 9:00 से दोपहर 3:30 तक आप अपना पैसा अपने खाते से निकाल सकते हैं।
फिर अपनी मुनाफा रकम में से मु० 2,000/- निकाले का आग्रह किया तो उक्त लोगों के द्वारा प्रार्थी को मु० 2,000/- अदा कर दिये गये। जिसके बाद उक्त लोगों के द्वारा उसे विश्वास में लेकर तथा अपने प्रलोभन के जाल में फंसा कर मेरठ, गुजरात, पश्चिम बंगाल स्थित विभिन्न बैंक खातों में पैसा जमा करवाया गया जिस पर उक्त वेबसाइट पर स्टॉक ट्रेडिंग निवेश से प्रार्थी के खाते में 1,80,56,050/- मुनाफा रकम दर्शायी गई । 23-05-2024 को 2,26,25,365/- मुनाफा रकम दर्शायी गई जिससे उसे विश्वास हो गया कि उक्त स्टॉक ट्रेडिंग से काफी मुनाफा हो रहा है।
इसके बाद साइबर ठगोंने कहा कि AWFI IPO लांच हो रहा है और आप अपनी रकम इसमें निवेश करो, जिसमें निवेश कराने के बाद जब उसने उक्त रकम निकालने को कहा तो ठगों ने कहा कि आपका IPO ओवरवेट हो गया है, आप रकम नहीं निकाल सकते। आपका खाता माइनस में चला गया है, उसके बाद आपको 98 लाख रूपये जमा कराने पड़ेंगे।पीड़ित ने इतनी बड़ी रकम देने से साफ तौर से इंकार कर दिया गया ।
ठगों ने विश्वास दिलाते हुए कहा कि आपके किसी भी नुकसान की सारी जिम्मेदारी हम लेते हैं। आप सिर्फ 9। लाख जमा करा दो बाकि रकम हम भरेंगे।9 लाख रुपये  जमा कराने के बाद भी ठगों ने रकम व मुनाफा रकम देने से साफ तौर से इंकार कर दिया।  साइबर ठगों ने 43,11,000/- रूपये धोखाधडी कर पीड़ित को ठग लिया।
जांच के दौरान साइबर पुलिस ने अभियुक्त को इन्दौर मध्य प्रदेश से गिरफ्तार किया। जिसके कब्जे से घटना में प्रयुक्त बैंक खाते का एसएमएस एलर्ट नं0 सहित मोबाइल फोन, पास बुक व चेक बुक बरामद हुई।
 गिरफ्तार अभियुक्त का नाम पता-
1-सोनू (काल्पनिक नाम) निवासी शीतल नगर, थाना विजयनगर, इंदौर, मध्य प्रदेश  उम्र-41 वर्ष।
बरामदगी-
घटना में प्रयुक्त बैंक खाते का एसएमएस एलर्ट नं0 सहित एक मोबाइल फोन, बैंक पास बुक व चैक बुक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights