अंतर्राष्ट्रीय

चीन के शियान में लाकडाउन से भुखमरी जैसे हालात, लोगों को घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं

बीजिंग: चीन के शीआन शहर में कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. कई लोगों ने कहा है कि लॉकडाउन में की जा रही बेवजह सख्ती के चलते उनके पास खाने के लिए खाना नहीं बचा है. वहीं, चीनी अधिकारियों ने दावा किया है कि लोगों को पर्याप्त भोजन की आपूर्ति की जा रही है। इस शहर में पिछले नौ दिनों से एक करोड़ 30 लाख लोग अपने घरों में कैद हैं.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर के देशों में लगाए गए लॉकडाउन की तुलना में चीनी लोग खाना खरीदने जैसे जरूरी कारणों से भी बाहर नहीं जा सकते हैं. सरकार का दावा है कि भोजन की आपूर्ति पहले जैसी ही है, लेकिन सोशल मीडिया पर कई लोगों का कहना है कि उन्हें अभी तक खाद्य सामग्री नहीं मिली है. कई लोगों ने भुखमरी जैसी स्थिति का जिक्र किया है.

कोरोना के मामले बढ़ने के बाद हाल ही में शियान में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. साल के आखिरी दिनों में एक बार फिर चीन में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं. फिर भी यह संख्या भारत और अन्य देशों में रोजाना होने वाले कोरोना मामलों का एक प्रतिशत भी नहीं है। चीन पहले से ही संक्रमण के वास्तविक आंकड़े छिपाने के लिए बदनाम है। ऐसे में जियान में कोई भी वास्तविक कोरोना मामलों का पता नहीं लगा पाया है। वहीं, दिसंबर की शुरुआत में ओमिक्रॉन का मामला सामने आने के बाद चीन ने और सख्ती की है।

प्रारंभ में, चीन ने शीआन शहर के निवासियों को हर दो दिन में एक बार भोजन और अन्य बुनियादी सामान, प्रति परिवार एक व्यक्ति खरीदने के लिए बाहर जाने की अनुमति दी। लेकिन सोमवार को नियम कड़े कर दिए गए। कोरोना वायरस की जांच कराए बिना लोगों को बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है. अब हर बार माल प्राप्त करने के लिए कोरोना टेस्ट करवाना शियान वासियों के लिए परेशानी का सबब बन गया है।

तालाबंदी के दौरान भोजन और अन्य आवश्यक चीजें प्राप्त करने के लिए लोग चीनी सोशल मीडिया वीबो का सहारा ले रहे हैं। कई लोगों ने कहा कि उन्हें अभी तक सरकारी मदद नहीं मिली है. एक शख्स ने पोस्ट में लिखा कि मैं पिछले चार दिनों से ऑनलाइन ऑर्डर किए गए सामान का इंतजार कर रहा हूं. मुझे अपने परिसर से बाहर भी नहीं आने दिया जा रहा है. मेरे पास खाने का सामान खत्म हो गया है।

एक अन्य यूजर ने लिखा कि सरकारी मदद की आपूर्ति इतनी असमान है कि मैं जिस जिले में हूं, उसे कुछ नहीं मिला है. हमें एक साथ समूह बनाने और आदेश देने के लिए कहा गया है। कीमत भी बहुत ज्यादा है। इस हफ्ते सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी शेयर किया गया है जिसमें शियान के एक अपार्टमेंट के कुछ लोग खाने की कमी को लेकर पुलिस से बहस करते नजर आ रहे हैं.

चीन के राज्य मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि कुछ जगहों पर आवासीय परिसरों के प्रवेश द्वारों पर भोजन पहुंचाया जा रहा था, लेकिन निवासियों के दरवाजे तक मदद पहुंचाने के लिए पर्याप्त लोग नहीं थे। पूरे शहर में डिलीवरीमैन की भी कमी है। कई ड्राइवर खुद क्वारंटाइन में हैं। चीनी अधिकारियों ने बुधवार को स्वीकार किया कि कम कर्मचारियों की उपस्थिति और सहायता प्रदान करने में कठिनाइयों के कारण शहर को आवश्यक आपूर्ति प्रदान करने में समस्या हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights