राष्ट्रीय

Operation Ajay: Israel से 235 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा दूसरा विमान, केंद्रीय मंत्री ने किया स्वागत

इस्राइल में फंसे भारतीयों का दूसरा जत्था शनिवार को नई दिल्ली पहुंच गया है। ऑपरेशन अजय के तहत दो शिशुओं सहित 235 लोग विशेष विमान से दिल्ली पहुंचे। विदेश राज्य मंत्री रंजन सिंह ने हवाई अड्डे पर लोगों का स्वागत किया।

बता दें, इस्राइल और हमास के बीच पिछले एक सप्ताह से युद्ध जारी है, जिसमें अब तक करीब 3000 लोगों की मौत हो चुकी है। एक दिन पहले, 212 भारतीयों का पहला जत्था नई दिल्ली पहुंचा था।

11 बजे इस्राइल से रवाना हुआ विमान 

भारतीय अधिकारियों के मुताबिक, भारतीय यात्रियों को विमान ने तेल अवीव से शुक्रवार रात 11.02 बजे उड़ान भरी थी। भारतीय दूतावास ने बताया कि दूतावास ने तीसरे खेप में शामिल लोगों को ईमेल कर जानकारी दे दी है। बाद की उड़ानों के लिए लोगों को दोबारा संदेश भेजा जाएगा।

भारत सरकार का किया धन्यवाद

इस्राइल के सफेड स्थित इलान यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे भारतीय छात्र सूर्यकांत तिवारी ने इस्राइल से उड़ान भरने से पहले कहा था कि इस्राइल में खौफ का माहौल है। यहां की स्थिति बेहद खराब है। इस्राइल से हमें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए मैं भारत सरकार का धन्यवाद देना चाहता हूं।

यात्रियों ने लगाया वंदे मातरम के नारे 

शनिवार को 235 यात्रियों को लेकर इस्राइल से रवाना होने वाली भारतीय विमान में मौजूद सभी यात्रियों ने मिलकर वंदे मातरम के नारे लगाए। दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरते ही विदेश राज्य मंत्री रंजन सिंह सभी यात्रियों से मुलाकात किए।

जारी रहेगा ऑपरेशन अजय

विदेश राज्य मंत्री रंजन सिंह ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस्राइल से 235 भारतीय यात्रियों को वापस लाया गया है। उन्होंने कहा कि वहां करीब 18,000 भारतीय रहते हैं, जिन्हें सुरक्षित भारत वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय जारी रहेगा।

हमले के यह तीन कारण

हमास ने कहा कि ये यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इस्राइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। हमास ने कहा कि इस्राइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंक इसे अपवित्र किया था। इस्राइली सेना लगातार हमास के ठिकानों पर हमले कर रही है और अतिक्रमण कर रही है। इस्राइली सेना हमारी महिलाओं पर हमले कर रही है। हमास के प्रवक्ता गाजी हमाद ने अरब देशों से अपील है कि इस्राइल के साथ अपने सभी रिश्तों को तोड़ दें। हमाद ने कहा कि इस्राइल एक अच्छा पड़ोसी और शांत देश कभी नहीं हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights