अंतर्राष्ट्रीय

यूक्रेनी बच्चों के लिए रूसी पत्रकार का नोबेल पदक होगा नीलाम, यूनिसेफ को मिलेगी धनराशि

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. यूक्रेन (Ukraine) में भारी तबाही के बीच बड़ी संख्या में लोगों का पलायन हुआ है. यूक्रेन में युद्ध से बच्चे भी काफी प्रभावित हुए हैं. इस बीच रूस के पत्रकार (Russian Journalist) यूक्रेन में बच्चों की मदद के लिए अपना नोबेल पुरस्कार नीलाम कर दिया है. रूस के पत्रकार दिमित्रि मुरातोव (Dmitry Muratov) ने शांति के लिए मिले अपने नोबेल पुरस्कार (Nobel Peace Prize) की सोमवार रात नीलामी कर दी.

रूसी पत्रकार दमित्रि मुरातोव नोबेल पुरस्कार की नीलामी से मिलने वाली धनराशि यूक्रेन में युद्ध से विस्थापित हुए बच्चों की मदद के लिए दान देंगे. वो इस राशि को सीधे यूनीसेफ को ट्रांसफर करेंगे ताकि बच्चों की मदद की जा सके.

रूसी पत्रकार ने नोबेल पदक क्यों किया नीलाम?

रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच रूसी पत्रकार और स्वतंत्र समाचार पत्र नोवाया गज़ेटा के प्रधान संपादक रहे दिमित्री मुरातोव ने सोमवार को यूक्रेन में युद्ध से विस्थापित बच्चों को लाभान्वित करने के लिए अपने नोबेल शांति पुरस्कार के स्वर्ण पदक को 103.5 मिलियन डॉलर में नीलाम कर दिया है. एक इंटरव्यू के दौरान वरिष्ठ पत्रकार ने कहा कि वह विशेष रूप से उन बच्चों के लिए चिंतित हैं, जो यूक्रेन में जंग के दौरान अनाथ हो गए हैं. उन्होंने कहा कि हम उनका भविष्य लौटाना चाहते हैं.

दमित्रि मुरातोव ने कब जीता था नोबेल प्राइज?

रूसी पत्रकार दमित्रि मुरातोव (Dmitry Muratov) ने साल 2021 में फिलीपींस के पत्रकार मारिया रसा के साथ शांति का नोबेल पुरस्कार (Nobel Peace Prize) जीता था. समिति ने उन्हें अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया था. वह उन पत्रकारों के समूह में शामिल थे जिन्होंने सोवियत संघ के पतन के बाद 1993 में नोवाया गजेटा (Novaya Gazeta) की स्थापना की थी. इस साल, यह देश के अंदर और बाहर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनकी रणनीति की आलोचना करने वाला एकमात्र प्रमुख समाचार पत्र बन गया जिसके बाद रूस में इसके परिचालन पर रोक लगा दिया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights