खेलमनोरंजन

ऋषभ पंत ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर उतरते ही तोड़ा ‘गुरु’ एमएस धोनी का रिकॉर्ड, कोहली भी छूट गए पीछे

नई दिल्ली। रिषभ पंत ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी की, लेकिन उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और अपने घरेलू मैदान दिल्ली पर उन्हें 7 विकेट से मात मिली। बेशक इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान पंत की शुरुआत निराश करने वाली रही, लेकिन उन्होंने एक खास रिकार्ड अपने नाम जरूर कर लिया और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धौनी के रिकार्ड को तोड़ दिया।

इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की कप्तानी करने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बने रिषभ पंत

रिषभ पंत इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की कप्तानी करने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बन गए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम पर पंत ने बतौर कप्तान अपना डेब्यू किया। वो 24 साल 248 दिन की उम्र में भारत के कप्तान बने और धौनी का रिकार्ड तोड़ दिया। दरअसल पंत से पहले एम एस धौनी इंटरनेशनल लेवल पर भारत की कप्तानी करने वाले सबसे युवा विकेटकीपर थे। धौनी ने साल 2007 में स्काटलैंड के खिलाफ 26 साल 68 दिन की उम्र में भारत के लिए कप्तानी की थी। अब पंत इस मामले में पहले नंबर पर आ गए हैं जबकि धौनी दूसरे नंबर पर खिसक गए। वहीं राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत को लीड करने वाले तीन सबसे युवा विकेटकीपर-

-24 साल 248 दिन- रिषभ पंत विरुद्ध साउथ अफ्रीका (2022)

-26 साल 68 दिन- एम एस धौनी विरुद्ध स्काटलैंड (2007)

-29 साल 314 दिन- राहुल द्रविड़ विरुद्ध वेस्टइंडीज (2002)

सुरेश रैना हैं भारत के सबसे युवा कप्तान

भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तान सुरेश रैना थे जिन्होंने 23 साल 197 दिन की उम्र में टीम की कप्तानी थी तो वहीं रिषभ पंत अब दूसरे नंबर पर आ गए। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर एम एस धौनी आ गए।

T20I में भारत के लिए कप्तानी करने वाले तीन सबसे युवा कप्तान-

23 साल 197 दिन – सुरेश रैना

24 साल 248 दिन – रिषभ पंत

26 साल 68 दिन – एम एस धौनी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button