अंतर्राष्ट्रीय

PM मोदी से सवाल, पत्रकार के लिए बना जी का जंजाल, व्हाइट हाउस को देना पड़ा बयान

वॉल स्ट्रीट जर्नल अखबार की ह्वाइट हाउस जर्नलिस्ट सबरीना सिद्दीकी को अमेरिका दौरे पर गए पीएम मोदी से तीखे सवाल पूछने के लिए ऑनलाइन प्रताड़ित किया जा रहा है. ऐसे में व्हाइट हाउस ने इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसकी कड़ी निंदा की है. गौरतलब है कि इससे पहले अखबार ने व्हाइट हाउस को इस घटना की जानकारी दी थी. जिसमें अखबार ने बताया था कि हमारी पत्रकार ने जब से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछा है, तब से भारत के लोग उनका ऑनलाइन उत्पीड़न कर रहे हैं.

इस घटना को लेकर अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि कथित उत्पीड़न पूरी तरह से अस्वीकार्य है. यह लोकतंत्र के सिद्धांतों के विपरीत है. हम पत्रकार के उत्पीड़न की घटना की निंदा करते हैं. बता दें कि अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए थे.

पीएम मोदी से पूछा था यह सवाल 

दरअसल सबरीना ने पीएम मोदी से भारत में अल्पसंख्यकों के साथ कथित भेदभाव को लेकर सवाल पूछा था. हालांकि उसी दिन से वह सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर आ गई थीं. उन्होंने पीएम मोदी से सवाल करते हुए कहा था कि भारत खुद को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र मानाता है लेकिन ऐसे कई मानवाधिकार समूह हैं, जो कहते हैं कि आपकी सरकार ने धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव किया है और अपने आलोचकों को चुप कराने की कोशिश की है. ऐसे में आप और आपकी सरकार अपने देश में मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के अधिकारों में सुधार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कायम रखने के लिए क्या कदम उठाने को तैयार हैं?

पीएम मोदी ने दिया था जवाब 

जवाब में पीएम ने सवाल पर आश्चर्य व्यक्त किया और कहा, ‘भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों में, बिल्कुल कोई भेदभाव नहीं है. न तो जाति, पंथ, उम्र या किसी भी प्रकार की भौगोलिक स्थिति के आधार पर.’ उन्होंने आगे कहा, ‘वास्तव में, भारत एक लोकतंत्र है. और जैसा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने भी बताया. भारत और अमेरिका, दोनों देशों के डीएनए में लोकतंत्र है. लोकतंत्र हमारी आत्मा है. लोकतंत्र हमारी रगों में दौड़ता है. हम लोकतंत्र जीते हैं.’

सबरीना सिद्दीकी ने पिता के साथ ट्वीट की अपनी फोटो 

ऑनलाइन ट्रोल होने के बाद सबरीना सिद्दीकी ने शनिवार को भारतीय क्रिकेट टीम की शर्ट पहने हुए अपनी तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया. जिसमें उन्होंने लिखा कि चूंकि कुछ लोगों ने मेरी व्यक्तिगत पृष्ठभूमि को मुद्दा बनाने का फैसला किया है, इसलिए पूरी तस्वीर प्रदान करना ही सही लगता है. कभी-कभी पहचान जितनी दिखती हैं उससे कहीं अधिक होती हैं. तस्वीर में वे और उनके पिता है, जिसमें वे भारत को 2011 क्रिकेट विश्व कप जीतने पर जश्न मना रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights