उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, देर रात निरीक्षण पर निकले, साथ में दिखे सीएम योगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. गुजरात में लंबे और व्यस्त दिन के बाद वाराणसी आगमन पर प्रधानमंत्री मोदी ने रोड शो किया. पीएम मोदी रात लगभग 11 बजे शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा मार्ग का निरीक्षण करने गए. हाल ही में इसका उद्घाटन किया गया था. यह दक्षिणी भाग, बीएचयू, बीएलडब्ल्यू आदि के आसपास रहने वाले लगभग 5 लाख लोगों के लिए बहुत मददगार है, जो हवाई अड्डे, लखनऊ, आज़मगढ़ और ग़ाज़ीपुर की ओर जाना चाहते हैं.

इसे 360 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इससे यातायात की भीड़ कम करने में मदद मिल रही है. साथ ही बीएचयू से हवाई अड्डे की यात्रा की दूरी 75 मिनट से घटकर 45 मिनट हो रही है. इसी तरह लहरतारा से कचहरी पहुंचने का समय भी 30 मिनट से घटाकर 15 मिनट हो गया है. इस परियोजना में वाराणसी के नागरिकों के लिए जीवन को आसान बनाने के लिए रेलवे और रक्षा सहित अंतर-मंत्रालयी समन्वय देखा गया.

कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी आज कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री काशी हिंदू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन में सांसद ज्ञान प्रतियोगिता के प्रतिभागियों, सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता और सांसद संस्कृत प्रतियोगिता के प्रतिभागियों से संवाद करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री पांच-पांच प्रमुख प्रतिभागियों को सम्मानित भी करेंगे.

शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा मार्ग का निरीक्षण

वह करीब सवा 11 बजे संत गुरू रविदास जन्मस्थली पर पूजा एवं दर्शन करेंगे. उसके बाद वह संत गुरू रविदास के 647वें जयंती समारोह में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री ने गुरुवार देर रात एक्स पर लिखा, काशी पहुंचने पर (मैंने) शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा मार्ग का निरीक्षण किया. इस परियोजना का हाल में उद्घाटन किया गया और यह शहर के दक्षिणी हिस्से के लोगों के लिए काफी मददगार रहा है.

विकसित उत्तर प्रदेश की संकल्पना

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर लिखा कि विकसित भारत के संकल्प को मूर्त रूप देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी निरंतर दृढ़ता के साथ क्रियाशील हैं. उसी कड़ी में वह वाराणसी में 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न लोक-कल्याणकारी विकास परियोजनाओं की सौगात देने आ रहे हैं. शिक्षा, सड़क, उद्योग, पर्यटन, वस्त्र और स्वास्थ्य क्षेत्रों से जुड़ी ये परियोजनाएं विकसित भारत के विकसित उत्तर प्रदेश की संकल्पना की सिद्धि में अत्यंत सहायक होंगी.

अधिकारियों ने बताया था कि मोदी रविदास की भव्य मूर्ति का अनावरण करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. उसके बाद वह करखियाव अमूल प्लांट परिसर में 14 हजार करोड़ से अधिक की 36 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. फिर वह एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

बनास डेयरी का उद्घाटन

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमूल के सबसे बड़े संयंत्र बनास डेयरी का उद्घाटन करेंगे. इस परियोजना से करीब एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. इस डेयरी के शुरू होने से पूर्वांचल के किसानों और गौपालकों की आमदनी भी दोगुनी होगी. कंपनी दुग्ध उत्पादकों को वर्ष के अंत में अपने लाभांश का कुछ प्रतिशत भुगतान भी करेगी.

बयान के मुताबिक, 2014 के बाद से, प्रधानमंत्री ने सड़क, रेल, विमानन, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, शहरी विकास और स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए कई विकास परियोजनाएं शुरू करके वाराणसी और इसके आसपास के क्षेत्रों के कायाकल्प पर ध्यान केंद्रित किया है. इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री वाराणसी में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

कई सड़कों का उद्घाटन और शिलान्यास

वाराणसी की सड़क कनेक्टिविटी को और बेहतर करने के लिए, प्रधानमंत्री एनएच-233 के घरगरा-ब्रिज-वाराणसी खंड के चार लेन सहित कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री सेवापुरी में एचपीसीएल के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, यूपीएसआईडीएएग्रो पार्क करखियांव में बनास काशी संकुल दूध प्रसंस्करण इकाई, यूपीएसआईडीए एग्रो पार्क, करखियांव में विभिन्न बुनियादी ढांचे का कार्य और बुनकरों के लिए रेशमी कपड़ा छपाई सामान्य सुविधा केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button