लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

हाई बीपी से परेशान लोग नाश्‍ते में खाएं ये चीजें, बिना दवाई दिखेगा फर्क

नई दिल्ली। Foods for High BP: हाई ब्लड प्रेशर हमारे दिल के साथ दिमाग के लिए भी बहुत ही खतरनाक स्थिति है। पहले जहां यह बढ़ती उम्र के लोगों में देखने को मिलती थी वहीं अब इससे युवा और बच्चे भी प्रभावित हो रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर से स्ट्रोक के अलावा किडनी और मस्तिष्क से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। हालांकि हाई बीपी के लक्षण साइलेंट होते हैं कई बार तो सालों तक मरीज को इसका पता भी नहीं चलता। तो अगर आपको हाई बीपी की समस्या है, तो अपनी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। यहां दिए फूड्स को खासतौर से बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में पोटैशियम की मात्रा होती है। पालक, शलजम का साग, पत्तागोभी और हरा प्याज, मेथी का साग इन चीज़ों को करें डाइट में शामिल।

चुकंदर

बीटरूट यानी चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो हमारे ब्लड वेसेल्स को खोलकर ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसका सेवन जूस या सलाद किसी भी रूप में किया जा सकता है।

बिना मलाई का दूध व दही

दूध से मलाई न रहे तो उसमें फैट की मात्रा बहुत कम रह जाती है और दूध कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत होता है। रिसर्च के मुताबिक जो महिलाएं वीक में 5 या उससे ज्यादा बार दही का सेवन करती हैं उनमें ब्लड प्रेशर होने की संभावना लगभग 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

केला

केला एक संपूर्ण आहार है, जिसमें पोटैशियम का अच्छी-खासी स्त्रोत होती है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम भी होता है, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

डार्क चॉकलेट

इसमें 60 प्रतिशत तक कोकोआ होता है और दूसरे चॉकलेट्स की तुलना में शुगर भी कम होता है। इसके नियमित सेवन से कार्डियोवेस्कुलर बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button