अंतर्राष्ट्रीय

कराची से लाहौर जा रही पैसेंजर ट्रेन में लगी आग, 3 बच्चों और एक महिला सहित 7 लोगों की मौत

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में एक पैसेंजर ट्रेन में आग लग गई. इससे उसमें सवार कई लोग झुलस गए और कई की मौत हो गई. सूचना के मुताबिक, इस हादसे में चार बच्चों सहित कम से कम सात लोगों की मौत हो गई. ये जानकारी पाकिस्तानी रेलवे ने गुरुवार (27 अप्रैल) को दी. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, यह हादसा दक्षिणी पाकिस्तान में कराची से करीब 500 किलोमीटर उत्तर में खैरपुर जिले में हुआ. यात्रियों से भरी ये पैसेंजर ट्रेन पूर्वी शहर लाहौर की तरफ जा रही थी.

आशंका है गैस चूल्हे की वजह से लगी आग

पैसेंजर ट्रेन में लगी आग ने देखते ही देखते ट्रेन के कई अन्य कोच को भी अपनी चपेट में ले लिया. एक टीवी चैनल के फुटेज में ट्रेन के कई जले हुए हिस्से दिखाई दे रहे हैं. इससे जानमाल का कितना नुकसान हुआ ये अभी तक पता नहीं चल सका है. स्थानीय मीडिया ने बताया कि बुधवार (26 अप्रैल) रात ट्रेन में आग की लपटें उठीं और कई लोग इसकी जद में आ गए.

आशंका जताई जा रही है​ कि इस हादसे की वजह गैस चूल्हा हो सकता है. मीडिया में आई खबरों के अनुसार, पाकिस्तान में गरीब यात्री अक्सर खाना पकाने के लिए ट्रेनों में अपना छोटा गैस चूल्हा लाते हैं. अक्सर खचाखच भरी ट्रेनों में सुरक्षा नियमों की इसी तरह अनदेखी की जाती है.

रेलवे के रिटायर्ड अधिकारी कहते हैं कि मुल्क में ट्रेन दुर्घटनाएं अक्सर रेलवे  के बुनियादी ढांचे के सही न होने और प्रबंधन की लापरवाही का नतीजा होती हैं.  पूर्वी पंजाब प्रांत में साल 2019 में रसोई गैस चूल्हा फटने से ट्रेन में आग लग गई थी. इसमें से कम से कम 74 यात्रियों की मौत हो गई थी और दर्जनों घायल हो गए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights