उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

सपा के साथ से रालोद को मिली संजीवनी, एक सीट से बढ़कर आठ सीटों पर पहुंची पार्टी

यूपी चुनाव के नतीजे (UP Election Result 2022) गुरुवार को घोषित कर दिए गए. इसी के साथ एक बार फिर बीजेपी (BJP) बंपर बहुमत हासिल कर उत्तर प्रदेश की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. गौरतलब है कि बीजेपी ने अपने सहयोगियों के साथ 273 सीटों पर जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत हासिल किया है. वहीं राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और जयंत चौधरी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकदल का गठबंधन फेल साबित हुआ है.

राष्ट्रीय लोकदल को मिली 8 सीटों पर जीत

बता दें कि यूपी चुनाव में समाजवादी पार्टी जहां 111 सीटों पर जीत दर्ज कर पाई है तो वहीं सपा की सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय लोकदल (Rashtriya Lok Dal) ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है. गौरतलब है कि जयंत चौधरी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक दल ने सपा के साथ गठबंधन किया था. जिसके बाद आरएलडी ने 33 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे. चुनाव के दौरान कहा जा रहा था कि जयंत और अखिलेश की जोड़ी कमाल कर सकती है. चुनाव प्रचार के दौरान भी इस जोड़ी ने एक साथ रैलियां और रोड़ शो किए लेकिन अखिलेश और जयंत जनता के दिल में जगह नहीं बना सके.

जयंत चौधरी के लिए आगे की राह मुश्किल

गुरुवार को घोषित किए गए चुनाव परिणाम में जयंत चौधरी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकदल महज 8 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई है. ऐसे में जाट बहुल क्षेत्र की सियासत करने वाले जयंत चौधरी के लिए आगे की राह आसान नहीं होगी. हालांकि 2017 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो आरएलडी ने 277 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे लेकिन बीजेपी की आंधी में उसके 266 कैंडिडेट्स की जमानत ही जब्त हो गई थी. उस चुनाव में आरएलडी सिर्फ एक सीट छपरौली में जीत हासिल कर पाई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights