दिल्ली/एनसीआरनोएडा

नोएडा के सेक्टर-137 में कुत्तों के लिए पार्क अगले महीने बनकर तैयार होगा

नोएडा: सेक्टर-137 में बन रहा देश का सबसे बड़ा डॉग पार्क नवंबर में बनकर तैयार हो जाएगा। इसको सजाने का काम शुरू कर दिया गया है। यहां की दीवारों पर डॉग थीम पर पेंटिंग बनाई गई हैं। इस पार्क में कुत्तों के लिए नहाने, खाने-पीने से लेकर प्रशिक्षण तक की सुविधा होगी। यहां आने वाले लोगों के लिए भी बैठने और खाने की सुविधा होगी। यहां लोग बिल्ली भी ला सकेंगे।

उत्तर प्रदेश में पहला डॉग पार्क नोएडा में बनाया जा रहा है। यह पार्क 3.85 एकड़ में बन रहा है। इसको बनाने में नोएडा प्राधिकरण करीब 3 करोड़ 86 लाख रुपये खर्च कर रहा है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि डॉग पार्क का काम अंतिम चरण में पहुंच चुका है। अब तक करीब 80 प्रतिशत सिविल का काम पूरा हो चुका है। बिजली और उद्यान का काम हो रहा है।

नोएडा प्राधिकरण की ओएसडी वंदना त्रिपाठी का कहना है कि पार्क में कुत्तों के लिए बैठने, घूमने, आराम करने, नहाने के लिए तरणताल और मनोरंजन के तमाम साधन उपलब्ध कराए जाएंगे। वॉल पेंटिंग का काम चल रहा है। म्यूरल्स भी लगाए जाएंगे। अगले महीने यह पार्क लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां लोग पालतू बिल्लियों को भी डॉक्टर को दिखाने के लिए ला सकेंगे।

नोएडा प्राधिकरण एक साल पहले पालतू कुत्तों के पंजीकरण के लिए ऐप लॉन्च कर चुका है। एनएपीआर ऐप पर एक हजार रुपये फीस देकर कुत्तों का पंजीकरण कराया जा सकता है। लाइसेंस एक साल के लिए होगा। इसके बाद दोबारा लाइसेंस का नवीनीकरण कराना होगा। अभी तक करीब दो हजार लोग अपने पालतू कुत्तों का पंजीकरण करा चुके हैं। इसके अलावा सड़क पर कुत्ता गंदगी करता मिला तो 500 से लेकर 1000 रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

—————————-

देश का पहला डॉग पार्क तेलंगाना में है

देश का पहला प्रमाणित डॉग पार्क तेलंगाना में है। ग्रेटर हैदराबाद में नगर निगम ने इसे बनवाया था। यह पार्क 1.1 करोड़ रुपये की लागत से 1.3 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। अब नोएडा में जो पार्क बनने जा रहा है, वह 3.85 एकड़ जमीन में तैयार होगा। हैदराबाद के पार्क में कुत्तों के लिए चिकित्सा संबंधी सेवाओं से लेकर जिम की भी सुविधा है। अब नोएडा में जो डॉग पार्क बनने जा रहा है, वह अपने आप में एक अनोखा पार्क होगा। यहां वहां से भी ज्यादा सुविधाएं होंगी।

————–

लावारिस कुत्तों के लिए बन रहे शेल्टर

शहर में कुत्तों को लेकर चल रहे विवाद को स्थायी रूप से समाप्त करने पर काम किया जा रहा है। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने 18 डॉग शेल्टर की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए सैद्धांतिक सहमति भी मिल चुकी है। अगले 10 से 15 दिन में चार बनकर तैयार हो जाएंगे। इन डॉग शेल्टर का संचालन और रखरखाव सेक्टर और एओए को ही करना होगा।

—————-

तय समय से देरी से चल रहा है

डॉग पार्क का काम दिसंबर 2021 में शुरू हुआ था। यह काम इस साल मई तक पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन अभी तक इसमें करीब पांच महीने की देरी हो चुकी है। पिछले दिनों हुई लगातार बारिश की वजह से पार्क के बराबर में बन रही एक बिल्डर परियोजना की दीवार गिर गई थी, जिससे डॉग पार्क में लगाए गए काफी पेड़ क्षतिग्रस्त हो गए थे। ऐसे में उनको दोबारा लगाया जा रहा है।

——————–

ये व्यवस्थाएं होंगी

1.-बड़े और छोटे डॉग के लिए अलग-अलग स्थान

2.-डॉग के लिए पानी का फव्वारा, डॉग शेल्टर

3.-पार्क में आने वाले लोगों के लिए बैंच

4.-वाटर पौंड, डॉग स्थल के लिए रबर टाइल

5.-डॉग वेस्ट डिस्पोजल स्टेशन चिकित्सीय सुविधा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights