अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के गृह मंत्री ने खोली इमरान खान की पोल, कहा-पीटीआइ सदस्यों के खिलाफ सबूत देने वाले ‘लिखित पत्र’ से हूं अनजान

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तानी संसद में अव‍िश्‍वास प्रस्‍ताव का सामना कर रहे प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी कुर्सी को बचाने के लिए लगातार एक के बाद एक झूठ बोल रहे हैं। इमरान खान ने अपनी बहुचर्चित रैली में रविवार को दावा किया था कि उनकी सरकार को गिराने के लिए विदेशी धन दिया जा रहा है और उनके पास सबूत के तौर पर एक पत्र भी है। पाकिस्‍तानी पीएम ने दावा किया था कि उन्‍हें धमकियां दी जा रही हैं। इमरान के इस दावे के बाद पाकिस्‍तान के गृहमंत्री शेख रशीद ने अपने प्रधानमंत्री के दावे पर कहा कि उन्‍हें इस कथित पत्र के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस बीच पंजाब प्रांत के सीएम उस्‍मान बुजदर के खिलाफ भी विपक्षी दलों ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश कर दिया है।

यह वही उस्‍मान बुजदर हैं जिन्‍हें बचाने के लिए इमरान खान ने अपनी कुर्सी का दांव पर लगा दी है। उस्‍मान से पाकिस्‍तानी सेना भी बहुत नाराज है। इस बीच शेख रशीद ने कहा, ‘इमरान खान जिस पत्र के बारे में बात कर रहे हैं, उसके बारे में कुछ नहीं पता है। मैं जिंदगी में उस बारे में कोई बात नहीं करूंगा जिसके बारे में मुझे कुछ पता नहीं है।’ उन्‍होंने दावा किया कि पाकिस्‍तान की सेना इमरान खान सरकार के साथ है। रशीद ने दावा किया कि 30 या 31 तारीख को अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग होगी। पाकिस्तान नेशनल असेंबली (एनए) की दो दिवसीय अवकाश के बाद सोमवार को बैठक होने वाली है, जिसमें प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को पेश किया जाएगा।

संसद में इमरान खान के खिलाफ है अंकगणित

शेख रशीद ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान 4 अप्रैल को होगा। हालांकि अब वह इसे 30 या 31 बता रहे हैं। नियमों के तहत, जिस दिन से प्रस्ताव पेश किया जाता है, उस पर ‘तीन दिन की समाप्ति से पहले या सात दिनों के बाद में मतदान नहीं किया जाएगा’। शेख रशीद की टिप्पणी से पता चलता है कि जब भी स्पीकर इसे पेश करने की अनुमति देगा, सरकार को प्रस्ताव को वोट देने में अधिकतम समय लगेगा।

दूसरी ओर, विपक्षी दलों ने अविश्वास प्रस्ताव पेश करने में और देरी करने पर एनए के अंदर और बाहर विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई है। जम्हूरी वतन पार्टी के शाहजैन बुगती के सत्तारूढ़ गठबंधन छोड़ने के फैसले के बाद, संसद के 342 सदस्यीय निचले सदन में अब ट्रेजरी सदस्यों की संख्या घटकर 178 हो गई है, जबकि विपक्ष को अब 163 एमएनए का समर्थन प्राप्त है। पीएमएल-क्यू, बलूचिस्तान अवामी पार्टी और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान- 17 एमएनए वाले तीन प्रमुख सरकारी सहयोगी अभी तक यह तय नहीं कर पाए हैं कि वे किस पक्ष में हैं। ये पार्टियां अभी भी सरकार और विपक्षी दलों दोनों के साथ बातचीत कर रही हैं।

मेरी सरकार गिराने के लिए विदेशी धन का इस्तेमाल : इमरान

इससे पहले इमरान खान ने रविवार को कहा कि विदेशी धन के जरिए पाकिस्तान में सरकार बदलने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने दावा किया कि उनके पास सबूत हैं। इमरान ने कहा, ‘मेरे पास जो पत्र है, वह सबूत है और मैं इस पत्र पर संदेह करने वाले किसी भी व्यक्ति को चुनौती देना चाहता हूं। मैं उन्हें रिकॉर्ड से बाहर आमंत्रित करूंगा। हमें तय करना होगा कि हमें कितने समय तक ऐसे ही रहना होगा। हमें धमकियां मिल रही हैं। विदेशी साजिश के बारे में कई बातें हैं जो बहुत जल्द साझा की जाएंगी।’

उन्होंने कहा, ‘ज्यादातर अनजाने में, लेकिन कुछ लोग हमारे खिलाफ पैसे का इस्तेमाल कर रहे हैं। हम जानते हैं कि किन जगहों से हम पर दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है। हमें लिखित में धमकी दी गई है, लेकिन हम राष्ट्रीय हित से समझौता नहीं करेंगे। देश जानना चाहता है कि लंदन में बैठा आदमी किससे मिल रहा है और पाकिस्तान के पात्र किसके निर्देशों का पालन कर रहे हैं? मैं अपने पास मौजूद सबूतों का खुलासा कर रहा हूं। मैं अधिक विस्तार से बात नहीं कर सकता, क्योंकि मुझे अपने देश के हितों की रक्षा करनी है। मैं अपने देश को नुकसान पहुंचाने वाली किसी भी चीज के बारे में बात नहीं कर सकता। मैं आपको इसके बारे में बता सकता था। मैं किसी से नहीं डरता, लेकिन मुझे पाकिस्तान के हितों की परवाह है।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights