अंतर्राष्ट्रीय

चीनी ड्रोन से भारत पर हमला कर सकता है पाकिस्तान, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

भारत पर एक बार फिर ड्रोन हमले का खतरा मंडरा रहा है. खुफिया एजेंसियों को जानकारी मिली है कि पाकिस्तान ने चीन से बेहद उन्नत ड्रोन खरीदे हैं जो बारिश में भी उड़ सकते हैं। खुफिया एजेंसियों को यह भी जानकारी मिली है कि उनके डिजाइन के कारण उन्हें पकड़ना मुश्किल है और एक साथ बीस किलोमीटर तक लगातार उड़ान भर सकते हैं। यानी अगर कोई ड्रोन पाकिस्तानी सीमा से पंजाब की तरफ उड़ाया जाए तो पंजाब का लगभग आधा हिस्सा कवर किया जा सकता है. खुफिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन ड्रोनों के निशाने पर पंजाब, जम्मू-कश्मीर, भारत के अहम शहरों और एयरपोर्ट समेत कई सुरक्षा बलों के ठिकाने हैं.

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर इन ड्रोन की खासियत पर नजर डालें तो ये ड्रोन अब तक पाकिस्तान के पास उपलब्ध ड्रोन से बेहतर होने के साथ-साथ एंटीडोट भी हैं। क्योंकि चीन ने इन नए उन्नत ड्रोन में ऐसे तमाम फीचर डाले हैं, जिससे इनके जरिए निशाना बनाना भी आसान है. खुफिया दस्तावेजों के हवाले से हम आपको बताते हैं कि क्या है इन नए ड्रोन की खासियत।

खुफिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये ड्रोन बारिश में भी लगातार उड़ सकते हैं और इन पर पानी का कोई असर नहीं होता है. यानी इस समय जब बर्फबारी हो रही हो या बारिश हो रही हो तो इन ड्रोन का इस्तेमाल किया जा सकता है. दूसरी अहम बात यह है कि ये ड्रोन जमीन की सतह से 800 मीटर की ऊंचाई से 15-20 किलोमीटर तक लगातार उड़ान भर सकते हैं. आसान भाषा में समझा जाए तो दिल्ली के गाजियाबाद बॉर्डर पर बैठा शख्स इन ड्रोन को उड़ाकर दिल्ली के कनॉट प्लेस भेज सकता है.

इन ड्रोन का डिजाइन ऐसा है कि इन्हें आसानी से पकड़ा नहीं जा सकता और सबसे खास बात ये कि ये पहले के ड्रोन से ज्यादा सामान ले जा सकते हैं. इन ड्रोन का इस्तेमाल विस्फोटक हथियार ले जाने से लेकर नशीले पदार्थ भेजने तक किया जा सकता है।

दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने 20 जनवरी से 15 फरवरी तक दिल्ली में इन ड्रोन सहित सभी प्रकार के हवाई प्लेटफार्मों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस आयुक्त ने अपने आदेश में कहा है कि इन हवाई प्लेटफार्मों का उपयोग असामाजिक तत्वों द्वारा किया जा सकता है। और आतंकवादी। इसलिए, सभी प्रकार के मानव रहित हवाई वाहन, यूएवी, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, बड़े गुब्बारे आदि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

माना जा रहा है कि पाकिस्तान की इस साजिश में चीन का भी पूरा हाथ है. क्योंकि पाकिस्तान, जिसके पास खाने के लिए पैसे नहीं हैं, वह ऐसे उन्नत ड्रोन कैसे खरीद सकता है। जानकारों का मानना ​​है कि चीन एक तीर से दो निशाने पर है। एक तरफ जहां वह पाकिस्तान को अपने साथ जोड़े रखना चाहता है, वहीं पाकिस्तान के जरिए भारत को परेशान रखना चाहता है. गौरतलब है कि सोमवार को भी यूएई एयरपोर्ट पर ड्रोन के जरिए हमला किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights