अपराधगाजियाबाददिल्ली/एनसीआर

अब गाजियाबाद में मुस्लिम व्यापारियों के बहिष्कार के पोस्टर लगे, चार के खिलाफ केस दर्ज

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा की आग एनसीआर के गुरुग्राम तक भी पहुंची थी। अब इसका असर गाजियाबाद में भी देखने को मिल रहा है। सोमवार को गाजियाबाद में कुछ दक्षिणपंथी संगठन के सदस्यों ने एक बार फिर यहां विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने नंदग्राम पुलिस स्टेशन के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। मिली जानकारी के अनुसार, यह विरोध प्रदर्शन एक व्यक्ति के गिरफ्तारी के विरोध में किया जा रहा था। गिरफ्तार व्यक्ति पर आरोप था कि उसने मुस्लिम व्यापारियों का बहिष्कार करने वाले पोस्टर लगाए थे।

इस मामले में पुलिस ने बताया कि नंदग्राम इलाके में अटल चौक, महाराणा प्रताप चौक और एक फार्म हाउस के पास कई बैनर और पोस्टर लगाए गए थे। उन्होंने कहा कि पोस्टरों पर लिखा है कि “सामान भाई से खरीदें, भाईजान से नहीं।” इस मामले में पुलिस का मानना है कि ये बैनर और पोस्टर हाल ही में हरियाणा के नूंह में बड़े पैमाने पर हुई हिंसा के बाद लगाए गए हैं। बीते 2 अगस्त को, दक्षिणपंथी संगठनों विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और बजरंग दल के सैकड़ों सदस्यों और समर्थकों ने हरियाणा के नूंह में हिंदुओं और मुसलमानों के समूहों के बीच हुई सांप्रदायिक झड़पों के विरोध में गाजियाबाद में मार्च निकाला था। रविवार को हरियाणा के गुरुग्राम और उसके आसपास के गांवों से सैकड़ों लोग बड़ी संख्या में एकत्र हुए और मुसलमानों के आर्थिक और सामाजिक बहिष्कार का आह्वान किया.

गाजियाबाद पुलिस ने सोमवार को कहा कि उन्होंने नंदग्राम इलाके से बैनर और पोस्टर हटा दिए हैं और आईपीसी की कड़ी धाराओं के तहत दो एफआईआर दर्ज की गई है। पोस्टर और बैनर लगाने के संबंध में पुलिस ने पहली एफआईआर आईपीसी की धारा 147 (दंगा), 153ए (धर्म, नस्ल आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295 (विनाश, क्षति पहुंचाना) के तहत दर्ज की थी। या किसी वर्ग के व्यक्तियों के धर्म का अपमान करने के इरादे से पूजा स्थल या पवित्र मानी जाने वाली वस्तु को अपवित्र करना) और 298 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इस मामले में गाजियाबाद पुलिस ने कहा कि एफआईआर में एक नितिन चौहान और 5-6 अन्य का नाम है, जबकि दूसरी एफआईआर में चौहान और सोशल मीडिया अकाउंट चलाने वाले कई अन्य लोगों का भी नाम है। दूसरी एफआईआर भी सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से कथित तौर पर आर्थिक बहिष्कार संदेश प्रसारित करने के लिए आईपीसी की धारा 153ए, 295ए, 298 और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत पुलिस द्वारा स्वत: संज्ञान लेते हुए दर्ज की गई थी। दोनों एफआईआर पुलिस ने सोमवार को स्वत: संज्ञान लेते हुए दर्ज कीं।

डीसीपी सिटी निपुण अग्रवाल ने कहा कि हमने ये एफआईआर कई जगहों पर पोस्टर और बैनर लगाए जाने और सोशल मीडिया पर फैलने के बाद दर्ज की हैं। इन्हें कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के तहत हटा दिया गया है। हमने इस सिलसिले में एक व्यक्ति को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। हमारी टीमें इलाके में सक्रिय हैं और कड़ी नजर रख रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights