अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट से दागी मिसाइल, बैलिस्टिक मिसाइल का किया प्रक्षेपण

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट पर एक बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ी है. दक्षिण कोरिया ने यह जानकारी दी. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि मिसाइल रविवार सुबह छोड़ी गयी. उन्होंने और कोई जानकारी नहीं दी.

तीन दिन पहले भी उत्तर कोरिया ने किया था परीक्षण

यह मिसाइल ऐसे वक्त में छोड़ी गयी है जब तीन दिन पहले उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने एक नया सामरिक हथियार ‘हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर’ का परीक्षण किया है. उत्तर कोरिया, अमेरिका के मुख्य भूभाग पर हमला करने के लिए एक बैलिस्टिक मिसाइल बनाने के मकसद से आगे बढ़ रहा है. हाल के महीनों में उत्तर कोरिया ने परमाणु संपन्न बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है जिनमें पिछले महीने उसकी लंबी दूरी की हवासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) शामिल है.

किम जोंग-उन के निरीक्षण में हुआ सफल परीक्षण

‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के निरीक्षण में बृहस्पतिवार को उत्तर-पश्चिम रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र में नए सामरिक हथियार ‘हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर’ का सफल परीक्षण किया गया. केसीएनए के मुताबिक, यह अपनी तरह का पहला परीक्षण था और इसके कई ‘‘रणनीतिक मायने’’ हैं, क्योंकि यह ‘‘एक और नए प्रकार की रणनीतिक हथियार प्रणाली के विकास के लिए एक तकनीकी गारंटी सुनिश्चित करता है.’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights