अंतर्राष्ट्रीय

भारत दौरे पर आएंगे नासा प्रमुख बिल नेल्सन, ISRO और NASA के NISAR मिशन पर होगी चर्चा

नासा प्रमुख बिल नेल्सन सोमवार (27 नवंबर) को भारत और संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर रवाना होंगे. इस बात की जानकारी खुद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने दी है. नासा ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि नेल्सन अंतरिक्ष अनुसंधान से संबंधित क्षेत्र, विशेष रूप से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ 2024 में लॉन्च होने वाले NISAR मिशन को लेकर भारत का दौरा करने वाले हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, नासा प्रमुख अपने इस दौरे पर कई महत्वपूर्ण बैठकों में शिरकत करेंगे. अपनी भारत यात्रा के दौरान नासा प्रमुख बेंगलुरू स्थित इसरो के मुख्यालय का दौरान करेंगे, जहां वे कुछ भारतीय वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे. नेल्सन की भारत यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के उस बयान के बाद हो रही है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका और भारत अंतरिक्ष में लंबी उड़ान भरने को तैयार हैं. अपनी इस यात्रा के दौरान नासा चीफ भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के साथ NISAR मिशन को लेकर कई जानकारियां भी साझा करेंगे.

निसार मिशन को लेकर देंगे जानकारियां 

रिपोर्ट के अनुसार, नासा प्रमुख भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिकों से निसार मिशन को लेकर अहम जानकारियां भी साझा करेंगे. बता दें कि निसार पर दोनों एजेंसियों की तरफ से काम लगभग पूरा हो चुका है. NISAR मिशन नासा और इसरो के बीच पहला उपग्रह मिशन है. यह मिशन साल 2024 में लॉन्च होने वाला है. इसमें इस समय लॉन्चिंग से पहले होने वाली टेस्टिंग और इंटिग्रेशन का काम हो रहा है.

निसार एक क्रांतिकारी मिशन 

बता दें कि नासा और इसरो जिस मिशन पर मिलकर काम कर रहे हैं यह आने वाले समय में बेहद ही कारगर साबित होगा. पहले उपग्रह मिशन के रूप में निसार एक क्रांतिकारी पृथ्वी-अवलोकन (अर्थ ऑब्जर्विंग) उपकरण है. इसके जरिये धरती पर नजर रखने का काम किया जाएगा और ये जलवायु पर जानकारी देगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights