राष्ट्रीय

पूर्वी कमान क्षेत्र के दौरे में नरवणे ने पहनी नई वर्दी, जानें आखिर क्यों खास है सेना की नई कांबैट यूनिफार्म

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे नई लड़ाकू वर्दी में नजर आए। जनरल ये नई वर्दी अपने हाल ही में पूर्वी कमान क्षेत्र के दौरे के दौरान पहनी। उन्होंने यहां परिचालन संबंधी तैयारियों की समीक्षा की। आर्मी डे के मौके पर भारतीय थल सेना ने सैनिकों के लिए नई पोशाक जारी की है। नई वर्दी आरामदेह और जलवायु अनुकूल है तथा इसकी डिजाइन कंप्यूटर की मदद से तैयार किया गया है।

नयी पोशाक पहने हुए पैराशूट रेजीमेंट के कमांडो की एक टुकड़ी ने यहां करियप्पा मैदान में आयोजित सेना दिवस परेड में हिस्सा लिया। यह पोशाक जैतून और मिट्टी के रंग सहित मिश्रित रंगों वाली है। इसे सैनिकों की तैनाती स्थल और वहां की जलवायु दशाओं को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। सूत्रों के मुताबिक विभिन्न देशों की सेनाओं की पोशाकों का विश्लेषण करने के बाद राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) के सहयोग से नयी पोशाक की डिजाइन तैयार की गयी है।

उन्होंने बताया कि यह पोशाक कहीं अधिक आरामदेह है और इसे हर तरह के भू-भाग में उपयोग किया जाएगा। यह एक ‘डिजिटल डिसरप्टिव’ पद्धति वाला भी है। ‘डिजिटल डिसरप्टिव’ पद्धति को कंप्यूटर की मदद से डिजाइन किया जाता है। सूत्रों ने बताया कि नयी पोशाक में शर्ट के निचले हिस्से को पजामे के अंदर नहीं दबाना पड़ेगा, जबकि पुरानी पोशाक में ऐसा करना होता था। सूत्रों ने बताया कि नयी पोशाक खुले बाजार में उपलब्ध नहीं होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights