व्यापार

लंच के साथ-साथ इंटरव्यू, अपने बच्चों को ऐसे परख रहे हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्स, फिर सौंपेंगे गद्दी!

नई दिल्‍ली. दुनिया के सबसे रईस व्‍यक्तियों में शुमार बर्नार्ड अर्नाल्‍ट (Bernard Arnault) अब रिटायरमेंट लेने का मूड बना रहे हैं. लेकिन इससे पहले वह अपने बिजनेस के उत्‍तराधिकारी (Bernard Arnault successor ) की तलाश करना चाहते हैं. इसके लिए वह अपने 5 बच्‍चों का इंटरव्‍यू लेकर उनमें सबसे योग्‍य का चुनाव करना चाहते हैं. अमेरिकी डेली न्‍यूज पेपर वॉल स्‍ट्रीट जनरल की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बर्नार्ड हर महीने अपने पांचों बच्‍चों का इंटरव्‍यू लेते हैं और बिजनेस के उत्‍तराधिकारी की तलाश कर रहे हैं.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लुईस विटन (LVMH) के सीईओ और चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्‍ट ने मोइट हेनेसी स्थित कंपनी के हेडक्‍वार्टर में 90 मिनट के लंच के दौरान अपने बच्‍चों से कंपनी से जुड़ी रणनीतियों और अन्‍य मसलों पर लंबी बातचीत की. उन्‍होंने पूछा कि LVMH ब्रांड में अभी क्‍या बदलाव की जरूरत है. इस प्रकिया में उनके बच्‍चे एक-एक कर ऑडिशन दे रहे और उनमें से सबसे अच्‍छी रणनीति और कुशल प्रबंधन का गुण रखने वाले को इस लग्‍जरी ब्रांड कंपनी की बागडोर सौंपी जाएगी. हालांकि, अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि आखिर किसे इस मल्‍टीनेशनल कंपनी की कमान मिलेगी. लेकिन, इतना तय है कि जिसका भी चुनाव किया जाएगा. वह पूरी तरह मेरिट के आधार पर होगा.

अभी कितनी संपत्ति के मालिक

अर्नाल्‍ट के पास इस लग्‍जरी ब्रांड की आधे से ज्‍यादा हिस्‍सेदारी है. उन्‍होंने साल 1989 में LVMH की नींव रखी थी. कंपनी का मार्केट कैपिटल अभी करीब 493.49 अरब डॉलर (करीब 41 लाख करोड़ रुपये) है. ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स के आंकड़े देखें तो अर्नाल्‍ट ने हाल में ही टेस्‍ला के सीईओ एलन मस्‍क को पीछे छोड़कर सबसे अमीर व्‍यक्ति का खिताब हासिल किया था. इस दौरान अर्नाल्‍ट की कुल संपत्ति 208 अरब डॉलर आंकी गई. LVMH के पास अभी लुईस विटन, बुल्‍गारी, टिफैनी, सेफोरा, टैग ह्योर व डॉम पेरिगनॉन जैसे लग्‍जरी ब्रांड हैं.

अभी क्‍या कर रहे बच्‍चे

ऐसा नहीं है कि अर्नाल्‍ट के बच्‍चे अभी कंपनी में आने की तैयारी कर रहे हैं, बल्कि उनके पास पहले से ही कंपनी के कई महत्‍वपूर्ण पद हैं. उनके 5 बच्‍चों में सबसे बड़े डेल्फिन अभी कंपनी के सबसे बड़े ब्रांड क्रिस्टियन डिओर के हेड हैं. इसके अलावा उनके छोटी भाई एंटोनी अभी LVMH की होल्डिंग फर्म की कमान संभाल रहे हैं. तीसरे नंबर के फ्रेडरिक अर्नाल्‍ट टैग ह्योर ब्रांड के सीईओ हैं, जबकि अलेक्‍जेंडर अर्नाल्‍ट टिफैनी के एग्‍जीक्‍यूटिव के तौर पर काम कर रहे हैं. 5 बच्‍चों में सबसे छोटी जीन अर्नाल्‍ट के पास लुईस विट का प्रोडक्‍ट डेवलपमेंट और मार्केटिंग डिपार्टमेंट है.

बहुत पहले से चल रही प्‍लानिंग

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि बर्नार्ड अर्नाल्‍ट अपने उत्‍तराधिकारी के चुनाव को लेकर कई साल से योजना बना रहे हैं. 74 वर्षीय अर्नाल्‍ट का सोचना है कि अगर अचानक उनके साथ कोई हादसा हो जाए तो ऐसी स्थिति में कंपनी की बागडोर संभालने वाला कोई पहले से ही होना चाहिए. यही कारण है कि इंटरव्‍यू के दौरान वह अपने बच्‍चों से किसी मैनेजर की नियुक्ति या कंपनी में बदलावों को लेकर सवाल करते रहते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button