अंतर्राष्ट्रीय

आखिरी कैप्टिव किलर व्हेल किस्का की 47 साल की आयु में मौत, एनिमल जस्टिस समूह ने की जांच की मांग

कनाडा में आखिरी कैप्टिव किलर व्हेल किस्का की मौत हो गई है. इस बात की जानकारी ओंटारियो सरकार ने शुक्रवार देर रात को दी. मिली जानकारी के मुताबिक,आखिरी कैप्टिव किलर व्हेल किस्का की मौत थीम पार्क में हुई. जहां वो रहती थी. किस्का की मौत पर पशु अधिकारों की वकालत करने वाले एक समूह ने थीम पार्क प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है.

कनाडा प्रांत के सॉलिसिटर जनरल मिनिस्ट्री के प्रवक्ता ब्रेंट रॉस ने एक ईमेल में कहा कि किस्का नाम की व्हेल की 9 मार्च, 2023 को मरीनलैंड में मौत हो गई थी. व्हेल की मौत की पुष्टि एक्सपर्ट टीम ने की. बता दें कि मरीनलैंड नियाग्रा फॉल्स, ओंटारियो में एक थीम पार्क है. 1979 में आइसलैंडिक जल में पकड़े गए किस्का की उम्र लगभग 47 वर्ष थी.

एनिमल जस्टिस समूह ने उठाये सवाल 

व्हेल की मौत के बाद मरीनलैंड प्रशासन ने बताया कि हाल के दिनों में किस्का के स्वास्थ्य में गिरावट आई थी. वहीं पशु अधिकारों की वकालत करने वाले एक समूह ने मरीनलैंड प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया. उनका दावा है कि अगर समय रहते व्हेल को इलाज मिल गया होता तो उसे बचाया जा सकता था.

गैर-लाभकारी एनिमल जस्टिस समूह के कार्यकारी निदेशक केमिली लैबचुक ने किस्का की मौत पर संवेदना व्यक्त की है. साथ ही उन्होंने थीम पार्क के प्रशासन पर भी सवाल उठाए हैं. लैबचुक का कहना है कि किस्का को उचित समय पर इलाज नहीं मिला. जिस वजह से उसे बचाया नहीं जा सका.

प्रशासन ने दी सफाई 

साथ ही उन्होंने किस्का के पोस्टमार्टम रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग की और मरीनलैंड पर गैर कानूनी संकट के लिए मुकदमा चलाने का आह्वान किया. वहीं दूसरी तरफ थीम पार्क के प्रशासन ने दावा किया कि उन्होंने किस्का को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया, उसे समय से उचित इलाज दिया गया लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights