अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

भूमाफिया पूर्व सपा जिला महासचिव सुरेश पाल की 1.10 करोड़ की संपत्ति जब्त, आरोपित पर 22 मुकदमें दर्ज है

उन्नाव जिले में गैंगस्टर व चिन्हित भूमाफिया सपा नेता सुरेश पाल की जिला प्रशासन ने एक करोड़ 10 दस लाख 80 हजार कीमत की चल-अचल संपत्ति जब्त की है। गंगाघाट कोतवाली पुलिस ने जमीन पर कब्जा करने और शिकायत करने पर जानमाल की धमकी देने के मामले में सुरेश पाल सहित पांच लोगों पर रिपोर्ट दर्ज करने के बाद सुरेश समेत तीन लोगों को 31 मई को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

मालूम हो कि जमीन कब्जा करने के बाद तमाम शिकायतों पर भी सुनवाई न होने से क्षुब्ध मोहल्ला आजाद नगर निवासी महिला मूर्ति देवी ने 30 मई को लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास के बाहर आत्मदाह की कोशिश की थी। इसके बाद उच्चाधिकारियों के निर्देश पर कुछ ही घंटे में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की थी।

गंगाघाट के मोहल्ला आजाद नगर निवासी मूर्ति देवी रावत ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि हरिहरपुर गांव में उनकी जमीन पर सपा सुरेश पाल, साथी धीरज, बाबूलाल, जितेंद्र निषाद व पप्पू यादव ने जबरन कब्जा कर लिया है। उसने लखनऊ में आत्महत्या का प्रयास किया तो रात में सपा नेता व उसके साथियों ने उसके घर पर आकर जानमाल की धमकी दी।

इसके अगले दिन 31 मई को गंगाघाट कोतवाली के तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार गुप्ता ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा था। सपा नेता पर जमीन कब्जा करने सहित कई गंभीर धाराओं में गंगाघाट कोतवाली के अलावा कानपुर के चकेरी थाने में 16 मुकदमे दर्ज हैं।

एसडीएम सदर  अंकित शुक्ला ने बताया कि भूमाफिया और गैंगस्टर के आरोपी सुरेश पाल पर प्रशासन ने गिरोहबंत अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए समाजविरोधी क्रियकलापों से अर्जित की गई अवैध चल-अचल संपत्ति कुर्क की है। इसकी कुल कीमत एक करोड़ 10 लाख 80 हजार रुपए है। एसडीएम ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर कार्रवाई की गई है।

ये संपत्ति हुई कुर्क

  • सदर तहसील के ग्राम नेतुआ स्थित 230 वर्ग मीटर भूमि कीमत 1 करोड़, 10 लाख 40 हजार रुपये।
  • मोटर साइकिल अनुमानित कीम 40 हजार रुपये।

सपा से विधानसभा चुनाव भी लड़ा है, पूर्व कैबिनेट मंत्री का भतीजा

गैंगस्टर व भू माफिया सुरेश पाल, बसपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे दिवंगत रामशंकर पाल का सगा भतीजा है। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्नाव जिले की बांगरमऊ सीट से सपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव भी लड़ चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button