राष्ट्रीय

जानें- आतंकियों ने क्‍यों चुना था संसद पर हमले के लिए 13 दिसंबर का दिन, कैसे हुआ पटाक्षेप

13 दिसंबर का दिन इतिहास में देश विदेश की कई बड़ी घटनाओं के साथ दर्ज है. साल 2001 में आज के ही दिन संसद में शीतकालीन सत्र चल रहा था तभी आतंक का काला साया देश के लोकतंत्र की दहलीज तक आ पहुंचा था. उस दिन महिला आरक्षण बिल पर हंगामे के कारण संसद की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी. इसके बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और सोनिया गांधी संसद से निकल गए. इसके बाद तब के उपराष्ट्रपति कृष्णकांत का काफिला भी निकलने ही वाला था. तभी हलचल हुई और एक सफेद रंग की एम्बेसडर कार संसद परिसर में गेट नंबर-12 से दाखिल हुई.

दरअसल, इस कार में आतंकी सवार थे जिनके निशाने पर देश की सबसे महफूज इमारत यानी संसद थी. देश की राजधानी के बेहद सिक्योर माने जाने वाले इलाके में शान से खड़ी संसद भवन की इमारत में घुसने के लिए आतंकवादियों ने सफेद रंग की एम्बेसडर का इस्तेमाल किया और सुरक्षाकर्मियों की आंखों में धूल झोंकने में कामयाब रहे.

उनकी कार उपराष्ट्रपति की कार से टकराई, जिसके बाद उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी, लेकिन उनके कदम लोकतंत्र के मंदिर को अपवित्र कर पाते उससे पहले ही सुरक्षा बलों ने उन्हें ढेर कर दिया. जवानों और आतंकियों के बीच 11:30 बजे शुरू हुई ये मुठभेड़ शाम को 4 बजे खत्म हुई. ये वो समय था जब सदन के बाहर फायरिंग हो रही थी और अंदर देश के गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी, प्रमोद महाजन समेत कई और सांसद मौजूद थे.

13 दिसंबर का दिन आतंकवाद से जुड़ी एक अन्य घटना का भी गवाह है. 1989 में आतंकवादियों ने जेल में बंद अपने कुछ साथियों को रिहा कराने के लिए देश के तत्कालीन गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की पुत्री का अपहरण कर लिया था. सरकार ने 13 दिसंबर को आतंकवादियों की मांग को स्वीकार करते हुए उनके पांच साथियों को रिहा कर दिया.

देश दुनिया के इतिहास में 13 दिसंबर की तारीख को कई अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए भी याद किया जाता है…

  • 1232 : इल्तुतमिश ने ग्वालियर पर कब्जा किया.
  • 1675 : सिख गुरू तेग बहादुर जी को दिल्ली में शहीद किया गया.
  • 1772 : नारायण राव सतारा के पेशवा बने.
  • 1921 : प्रिंस ऑफ वेल्स ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया.
  • 1921 : वाशिंगटन सम्मेलन के दौरान अमेरिका, ग्रेट ब्रिटेन, जापान और फ्रांस के बीच फोर पॉवर संधि पर दस्तख्त. इसमें किसी बड़े सवाल पर दो सदस्यों में विवाद होने पर चारों देशों से सलाह करने का प्रावधान किया गया.
  • 1937 : जापान की सेना ने चीन के साथ युद्ध के दौरान नानजिंग पर कब्जा कर लिया और नानजिंग नरसंहार को अंजाम दिया, जिसमें शायद तीन लाख से ज्यादा चीनियों को मौत के घाट उतार दिया गया.
  • 1961 : भारत के दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम के खिलाफ दिल्ली में खेले गए मैच से मंसूर अली ख़ान पटौदी ने अपने टेस्ट करियर की शुरूआत की .
  • 1977 : माइकल फरेरा ने राष्ट्रीय बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में नये नियमों के तहत 1149 अंक का सर्वाधिक ब्रेक लगाया.
  • 1989 : देश के पहले मुस्लिम गृह मंत्री मुफ़्ती मोहम्मद सईद की पुत्री को आतंकवादियों के चंगुल से छुड़ाने के लिए पांच आतंकवादियों को जेल से रिहा किया गया.
  • 1995 : दक्षिण लंदन के ब्रिक्सटन में पुलिस हिरासत में एक अश्वेत व्यक्ति की मौत के बाद सैकड़ों श्वेत और अश्वेत युवक सड़कों पर उतर आए, उन्होंने तोड़फोड़ की और दुकानों तथा कारों को आग लगा दी.
  • 2001: भारतीय संसद भवन की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाकर बंदूकधारियों के एक गिरोह ने नयी दिल्ली स्थित लोकतंत्र के मंदिर को निशाना बनाया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights