उत्तराखंडराज्य

हेलंग मारवाड़ी बाईपास के विरोध में जोशीमठ बाजार बंद, जुलूस निकालकर कर किया प्रदर्शन

चमोली: जोशीमठ में हेलंग मारवाड़ी बाईपास के विरोध में आज व्यापार मंडल जोशीमठ द्वारा किए गए पूर्ण बंद के आह्वान पर पूरी तरह से जोशीमठ में बाज़ार बंद रहा. व्यापारियों और स्थानीय लोगों ने मिलकर जोशीमठ में बदरीनाथ स्टैंड से लेकर मुख्य बाजार होते हुए मारवाड़ी चौक तक विशाल जुलूस प्रदर्शन कर नारेबाजी करते हुए मारवाड़ी बाईपास निर्माण कार्य को बंद करने की मांग की मांग उठाई. जोशीमठ बाज़ार बंद होने से बदरीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब की तीर्थयात्रा पर आये श्रद्धालुओं को ख़ासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

बाईपास निर्माण के खिलाफ जोशीमठ बंद: प्रदर्शन में शामिल व्यापारियों का कहना है कि जगतगुरु शंकराचार्य द्वारा बसाई गई आध्यात्मिक और सांस्कृतिक नगरी जोशीमठ को किनारे कर हेलंग मारवाड़ी बाईपास का निर्माण किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बाईपास मार्ग जोशीमठ नगर से 13 किमी पहले हेलंग से शुरू होकर जोशीमठ नगर से से 9 किमी दूर मारवाड़ी में बाहर निकल रहा है. इससे जोशीमठ के अस्तित्व को खतरा है. उन्होंने कहा कि धार्मिक मान्यता है कि बदरीनाथ भगवान के दर्शनों से पहले नृसिंह भगवान के दर्शन जरूरी हैं.

हेलंग मारवाड़ी बाईपास का निर्माण रोकने की मांग: साथ ही उन्होंने कहा कि भारत चीन सीमा पर जोशीमठ शहर का अपना धार्मिक, पौराणिक, एतिहासिक और सामरिक महत्व है. इसी शहर से नीती माणा पास के साथ बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब फूलों की घाटी, नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क, कुंवारी पास सहित सैकड़ों तीर्थ और पर्यटक स्थलों का यात्रा पड़ाव केंद्र है. एक तरफ जोशीमठ शहर आपदा से जूझ रहा है, वहीं जोशीमठ के नीचे से पहाड़ काटकर आपदा को और बढ़ाया जा रहा है. इससे यहां पर हजारों लोगों की रोजी रोटी का संकट पैदा हो जाएगा. द्वितीय रक्षा पक्ति के लोगों का बॉर्डर से पलायन हो जाएगा. साथ ही इस धार्मिक, सांस्कृतिक, पौराणिक और सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण शहर का अस्तित्व खत्म हो जाएगा. उन्होंने हेलंग मारवाड़ी बाईपास का कार्य शीघ्र रोकने की मांग की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button