राष्ट्रीय

नियुक्ति: केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की कमान संभालेंगी आइपीएस अधिकारी नीना सिंह, सीआइएसएफ की पहली महिला महानिदेशक बनीं

राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को केंद्रीय औद्यौगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का प्रमुख नियुक्त किया गया है, उन्हें अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. वह वर्तमान में सीआईएसएफ में विशेष महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं. गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, सीआईएसएफ के प्रमुख शील वर्धन सिंह के रिटायर होने के मद्देनजर उन्हें सीआईएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

नीना सिंह फिलहाल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के दिल्ली स्थित मुख्यालय में विशेष महानिदेशक (डीजी) के पद पर तैनात हैं. इससे पहले बिहार कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी शील वर्धन सिंह को नवंबर 2021 में सीआईएसएफ डीजी नियुक्त किया गया था.

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने बताया कि केंद्र ने 1988-बैच के आईपीएस अधिकारी अनीश दयाल सिंह को 31 दिसंबर, 2024 को उनके रिटायरमेंट या अगले आदेश तक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है. इसके अलावा केंद्र ने 1989-बैच के आईपीएस अधिकारी राहुल रसगोत्रा को उनकी रिटायरमेंट की तारीख 30 सितंबर, 2025 तक या अगले आदेश तक भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है.

कौन हैं नीना सिंह?

नीना सिंह मूल रूप से बिहार के पटना की रहने वाली हैं और राजस्थान कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं. वो पहले राजस्थान की डीजी भी रह चुकी हैं. इससे पहले वो केंद्र सरकार में भी अपनी सेवाएं दे चुकी हैं. नीना सिंह को एक तेज तर्रार पुलिस अधिकारी के रूप में जाना जाता है. उन्होंने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में संयुक्त निदेशक के रूप में काम किया है. उनके पति रोहित कुमार राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं.

उन्होंने शीना बोरा हत्याकांड और जिया खान आत्महत्या मामले जैसे हाई-प्रोफाइल मामलों की भी देखरेख की. साल 2020 में उन्हें पेशेवर उत्कृष्टता के लिए अति उत्कृष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button