व्यापार

आम आदमी पर महंगाई का वार जारी, 15 दिन में दूसरी बार बढ़े PNG के दाम

नई दिल्ली। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने घरेलू पाइप प्राकृतिक गैस (PNG) की कीमत में 4.25 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (SCM) की बढ़ोतरी की है, जो गुरुवार यानी आज से लागू कर दी गई है। कंपनी ने गैस की इनपुट कॉस्ट में वृद्धि को आंशिक रूप से कवर करने के लिए इसकी रिटेल कीमतों को बढ़ाया है। इसके साथ ही, आईजीएल के मुताबिक दिल्ली में पीएनजी की कीमत 45.86 रुपये प्रति यूनिट और नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में 45.96 रुपये प्रति यूनिट हो गई है। वहीं, गुरुग्राम में लोगों को इसके लिए 44.06 रुपये प्रति एससीएम का भुगतान करना होगा।

किस शहर में कितनी है PNG की कीमत?

  • राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली- 45.86 रुपये/एससीएम
  • नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद- 45.96 रुपये/एससीएम
  • करनाल और रेवाड़ी- 44.67 रुपये/एससीएम
  • गुरुग्राम- 44.06 रुपये/एससीएम
  • मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली- 49.47 रुपये/एससीएम
  • अजमेर, पाली और राजसमंद- 51.28 रुपये/एससीएम
  • कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर- 48.60 रुपये/एससीएम

दो सप्ताह में 10 रुपये से भी ज्यादा महंगी हुई पीएनजी

इससे पहले 1 अप्रैल को आईजीएल ने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमत में 80 पैसे प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.85 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर (16.5 फीसदी) की बढ़ोतरी की थी। ऐसे में अगर देखा जाए तो बीते दो सप्ताह में पीएनजी 10 रुपये से भी ज्यादा महंगी हो गई है। इस दौरान इसकी कीमत में कुल 10.10 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, अगर एक अप्रैल से भी पहले जाएं तो 24 मार्च को भी पीएनजी की कीमत बढ़ाई गई थी, तब इसमें 1 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की गई थी।

स्थिर हैं पेट्रोल और डीजल की कीमतें

इस बीच, 22 मार्च के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब 10 रुपये की बढ़ोतरी के बाद इनकी दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिससे फिलहाल ईंधन की दरें एक सप्ताह से स्थिर बनी हुई हैं। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल ने 105 रुपये और मुंबई में 120 रुपये के पार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights