राष्ट्रीय

भारत ने पाकिस्तान के OTT platform पर लगाया प्रतिबंध, मुंबई हमले की बरसी पर जारी किया था पहला एपिसोड

भारत सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए पाकिस्तान के OTT प्लेटफॉर्म VIDLY TV पर बैन लगा दिया है. आईटी नियम 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक वेबसाइट, दो मोबाइल एप्लिकेशन और 4 सोशल मीडिया प्लेटफार्म और पाकिस्तान स्थित ओटीटी का एक स्मार्ट टीवी ऐप विडली टीवी को ब्लॉक करने का निर्देश जारी किया है.

ओटीटी प्लेटफॉर्म ने हाल ही में ‘सेवक: द कन्फेशंस’ नाम की एक वेब सीरीज रिलीज की थी. भारत सरकार ने इस वेब सीरीज को राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों और जनता के लिए खतरा पाया. इस वेब सीरीज को भारत के प्रति सिख समुदाय के बीच अलगाववाद, असंतोष और मोहभंग को बढ़ावा देते हुए भी पाया गया है.

भारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर रही थी वेब सीरीज

बता दें कि इस वेब-सीरीज के अब तक तीन एपिसोड रिलीज हो चुके हैं. सरकार को यह संदेह था कि वेब सीरीज पाकिस्तानी सूचना संचालन तंत्र द्वारा प्रायोजित (Sponsored) थी. बताते चलें कि सीरीज का पहला एपिसोड 26 नवंबर को 2008 में मुंबई पर हुए आतंकी हमलों की बरसी पर यानी 26 नवंबर 2022 को जारी किया गया था.

विवादित मुद्दों को गलत तरीके से दिखाने की कोशिश

जानकारी के मुताबिक इस वेब सीरीज ने संवेदनशील ऐतिहासिक घटनाओं और राष्ट्रीय महत्व के विषयों पर भारत विरोधी कहानी को दर्शाया. इस एप पर ऑपरेशन ब्लू स्टार और उसके परिणाम, अयोध्या में बाबरी मस्जिद का विध्वंस, ग्राहम स्टेंस नामक एक ईसाई मिशनरी की हत्या, मालेगांव विस्फोट, समझौता एक्सप्रेस विस्फोट, सतलुज यमुना लिंक नहर से संबंधित अंतर-राज्यीय नदी जल विवाद जैसे विवादित मुद्दों पर जोर देने की कोशिश की जा रही थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button