लाइफस्टाइल

सफाई के बाद भी बाथरूम से आती है गंदी बदबू, तो जरूर करें ये काम

घर की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हर एक चीज का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में अगर बाथरूम को साफ करने के बाद भी अगर बाथरूम से बदबू आ रही है, तो यह एक परेशानी का विषय है. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप बाथरूम की बदबू को कम कर सकते हैं।

बाथरूम की बदबू को ऐसे करें कम
बाथरूम की बदबू को कम करने के लिए सबसे पहले आप बदबू आने का कारण पता करें. इसके लिए आप बाथरूम की नाली को अच्छे तरीके से साफ करें. कई बार बाथरूम की नाली में कचरा, साबुन और छोटे पैकेट  जमा हो जाते हैं, जिससे पानी निकल नहीं पता है और फिर बदबू फैलने लगती है।

बाथरूम की हर जगह की जांच करें
इसके अलावा आप टॉयलेट सीट, टैंक, शावर बाकी चीजों को भी अच्छी तरीके चेक कर ले. अगर आपको लगता है कि टॉयलेट सीट या टैंक से बदबू आ रही है, तो आप वहां पर कुछ बूंद सिरका और नींबू की डालकर अच्छे से साफ कर सकते हैं. बाथरूम की दीवारों को चेक करें, नमी वाली जगह पर फफूंदी लगने से भी बदबू आ सकती है. आप मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाथरूम की बदबू को कम करने के लिए घरेलू नुस्खे
बाथरूम की बदबू को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं, जैसे सरका एक नेचुरल डिटर्जेंट है, जो बदबू को कम करने में मदद करता है. ऐसे में आप सिरके के पानी से पूरी बाथरूम में स्प्रे कर सकते हैं.  आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
बदबू को भगाने के लिए बेकिंग सोडा एक उपयोगी माना गया है. इसे भी आप स्प्रे बोतल में भरकर पूरी बाथरूम में स्प्रे कर सकते हैं. आप ताजे नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू पानी को एक स्प्रे बोतल में भरकर आप बाथरूम में स्प्रे कर सकते हैं।

लौंग का इस्तेमाल
इसके अलावा लौंग एक तेज खुशबू वाली होती है. आप बाथरूम में कुछ लौंग के टुकड़े रख सकते हैं. इससे बदबू कम आएगी. इसके अलावा आप सोडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. सोडे को आप नाली में डाल दें. इससे बदबू कम होगी. यही नहीं बाजार में मिलने वाले कई

रूम फ्रेशनर का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं.
आप बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन भी लगवा सकते हैं, इससे भी बदबू बाहर नहीं आएगी. बाथरूम में लगी खिडक़ी को खुला रखें. आप बाजार में मिलने वाले फिनाइल, हार्पिक, फ्रेगनेंस वाला लिक्विड, एयर पॉकेट जैसी चीजें इस्तेमाल करें. इससे भी बाथरूम की बदबू बाहर नहीं आएगी. आप इन सभी टिप्स को अपनाकर आसानी से बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights