लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

कितना जानते हैं बीटा कैरोटीन फूड्स के फायदों के बारे में, करें डाइट में शामिल

दिल्ली।सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार जरूरी है। संतुलित आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें किसी एक आवश्यक पोषक तत्व की कमी से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। हालांकि, कई ऐसे आवश्यक पोषक तत्व हैं, जिन्हें एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए। अगर एक साथ खाते हैं, तो इससे फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। ये दो आवश्यक पोषक तत्व विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन हैं।

एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन युक्त चीजों के खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। The New England Journal of Medicine में छपी एक शोध की मानें तो धूम्रपान करने वाले लोगों में विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन के संयोजन से 28 फीसदी लंग कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है। विटामिन-ए प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट हैं। वहीं, बीटा-कैरोटीन एक पौधे से प्राप्त कैरोटीनॉयड है।

इस शोध में 18,314 लोगों को शामिल किया गया था। इनमें कुछ धूम्रपान करने वाले, तो कुछ धूम्रपान नहीं करते थे। कुछ लोग वर्कर थे। लगातार चार सालों तक उन्हें रोजाना 30 mg बीटा-कैरोटीन के साथ विटामिन-ए 25,000 IU दिया गया। इस शोध से पता चला कि धूम्रपान करने वाले लोगों में 30 फीसदी तक कैंसर का खतरा बढ़ गया।

हालांकि, केवल बीटा-कैरोटीन युक्त चीजों के सेवन से हृदय रोग में फायदा मिलता है। इससे कैंसर रोग में भी आराम मिलता है। इसके लिए केवल बीटा-कैरोटीन युक्त चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें। इसके लिए डाइट में पीले रंग की सब्जियां जैसे शिमला मिर्च को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसके अलावा, पालक, खुबानी, आम, पपीता, गाजर आदि चीजों का सेवन जरूर करें। इन चीजों के सेवन से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हालांकि, बीटा-कैरोटीन युक्त आहार पर निर्भर रहने वाले लोगों को रोजाना 7 mg से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। इससे अधिक सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button