उत्तर प्रदेशराज्य

अतीक के कब्जे से छुड़ाई जमीन पर बना गरीबों का आशियाना, फ्लैट्स की चाबी सौंपने खुद CM योगी आदित्यनाथ आ रहे प्रयागराज

प्रयागराज में माफिया अतीक अहमद (Atiq Ahmed) के कब्जे से छुड़ाई गई जमीन पर गरीबों के लिए फ्लैट्स बनकर तैयार हो गए हैं. आज 30 जून को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) खुद इन फ्लैट्स के लाभार्थियों को अपने हाथों से घरों की चाबी सौंपेगें. सीएम योगी आज एक दिवसीय प्रयागराज (Prayagraj) दौरे पर पहुंच रहे हैं. इस दौरान वो नए फ्लैट्स का निरीक्षण भी करेंगे और लाभार्थियों से बात करेंगे. इसके अलावा 768 करोड़ रुपये की 226 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया जाएगा.

प्रयागराज में अतीक अहमद के कब्जे से छुड़ाई गई लूकरगंज की जमीन पर गरीबों के लिए 76 फ्लैट्स बनकर तैयार हो गए हैं. सीएम योगी आज इन फ्लैट्स की चाबियां लाभार्थियों को सौंपेंगे. माफिया अतीक अहमद पर कार्रवाई करते हुए सितंबर 2020 में ये जमीन उसके कब्जे से खाली करवाई गई थी, इसके बाद साल 2021 में सीएम योगी ने इस जमीन पर गरीबों के लिए फ्लैट्स बनाने का एलान किया था. 26 दिसंबर 2021 को सीएम योगी ने इसका भूमि पूजन किया जिसके बाद प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए दिन रात एक कर दिए और महज डेढ़ साल की भीतर यहां 76 फ्लैट्स बनाकर तैयार कर दिए गए हैं.

सीएम योगी अपने हाथों से सौंपेंगे चाबी

यहां लाभार्थियों को सिर्फ साढ़े तीन लाख रुपए में दो कमरे के फ्लैट दिए जाएंगे. इन 76 फ्लैट के लिए 6000 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था. इन फ्लैट्स का आवंटन लॉटरी के जरिए किया गया है. इसके लिए पिछले साल 30 जून से 31 जुलाई तक आवेदन मंगाए गए थे. इसके लिए 150 रुपये की रजिस्ट्रेशन फी और 5000 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया था.

सीएम योगी आदित्यनाथ आज सुबह  11ः10 बजे से दोपहर 12ः30 तक शहर में रहेंगे. इस दौरान वो लूकरगंज के लीडर प्रेस मैदान में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और माफिया अतीक अहमद के कब्जे से खाली कराई गई जमीन पर बने 76 फ्लैटों के लाभार्थियों को चाबी भी सौंपेंगे. माफिया से नजूल भूमि कब्जा मुक्त कराकर उस पर गरीबों के लिए फ्लैट निर्माण सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. चाबी वितरण कार्यक्रम में सीएम योगी के साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहेंगे.

226 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

सीएम योगी इस मौके पर 768 करोड़ की लागत से 226 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे. इसमें 107.71 करोड़ की 29 परियोजनाओं का लोकार्पण और 660.05 करोड़ की 197 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है. इन विकास योजनाओं में महाकुंभ 2025 की भी योजनाएं शामिल हैं. सीएम योगी सबसे पहले प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत बने फ्लैटों को देखने लूकरगंज जाएंगे. माफिया अतीक से मुक्त कराई जमीन पर बने फ्लैटों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे. इस दौरान वो 20 लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे. दोपहर 12.30 बजे वो लखनऊ के लिए वापस रवाना हो जाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights