अंतर्राष्ट्रीय

वित्त वर्ष 2024 के लिए H-1B Visa कैप की सीमा हुई पूरी, सफल आवेदकों को किया गया सूचित

अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) ने सोमवार को कहा कि एक अक्टूबर से शुरू हो रहे वित्तीय वर्ष 2024 के लिए एच-1बी वीजा की सीमा पूरी हो गई है। सभी सफल आवेदकों को इसके बारे में सूचित कर दिया गया है। वित्तीय वर्ष 2024 एच-1बी संख्यात्मक आवंटन (H-1B कैप) तक पहुंचने के लिए प्रारंभिक अवधि के दौरान उसे पर्याप्त इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्राप्त हुए हैं।

यूएससीआईएस ने कहा कि कैप तक पहुंचने के लिए उचित रूप से जमा किए गए पंजीकरण की जांच के बाद लाभार्थियों का चयन किया। सभी संभावित याचिकाकर्ताओं को चयनित पंजीकरण के साथ सूचित किया है कि वह एच-1 बी कैप-विषय याचिका दायर करने के लिए पात्र हैं। अमेरिकी कांग्रेस ने एच-1बी  श्रेणी के लिए वर्तमान वार्षिक नियमित सीमा 65000 निर्धारित की है। इसमें से 6800 वीजा यूएस-चिली और यूएस-सिंगापुर मुक्त व्यापार समझौतों को लागू करने वाले कानून की शर्तों के तहत अलग रखे गए हैं। इस समूह में अप्रयुक्त वीजा अगले वित्त वर्ष की नियमित एच-1बी कैप के लिए एच-1बी उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाते हैं।

वित वर्ष 2021 में प्राप्त हुए 74 प्रतिशत एच-1बी वीजा

एच-1बी वीजा एक गैर-आप्रवासी कार्य वीजा है जो अमेरिकी नियोक्ताओं को आईटी, वित्त, इंजीनियरिंग आदि जैसे क्षेत्रों में विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की अनुमति देता है। वित्त वर्ष 2021 में भारतीयों को आवंटन के 74 प्रतिशत से अधिक एच1 बी वीजा प्राप्त हुए। यूएससीआईएस द्वारा स्वीकृत 4.07 लाख एच-1बी वीजा में से 3.01 लाख भारतीयों को आवंटित किए गए, जबकि 50,000 चीनी वीजा प्राप्त हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights