ग्रेटर नोएडा प्राधिकरणनोएडा प्राधिकरण

Greater Noida : मलबे से बनेगी टाइल्स, ग्रेनो भी और होगा स्वच्छ

नोएडा। ग्रेटर नोएडा का पहला सी एंड डी वेस्ट प्लांट ईकोटेक थ्री में डेढ़ साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इसे देखते हुए प्राधिकरण ने सेक्टरों से कंस्ट्रक्शन मलबा उठवाना शुरू करा दिया है।

अब तक 35 से अधिक जगहों से निर्माण एवं विध्वंस सामग्री (सीएंडडी वेस्ट) को उठाकर ईकोटेक तीन में निर्माणाधीन प्रोसेसिंग प्लांट तक पहुंचा दिया गया है। इस सीएंडडी वेस्ट प्लांट से मलबे को प्रोसेस कर टाइल्स आदि बनाई जाएगी, जिसका इस्तेमाल निर्माण कार्यों में हो सकेगा।

इस प्लांट को लगा रही कंपनी राइज इलेवन प्रति टन के हिसाब से 407 रुपये शुल्क लेगी। अब तक 800 टन से अधिक मलबा उठाकर प्रोसेसिंग प्लांट तक पहुंचाया जा चुका है।

सी एंड डी वेस्ट को एकत्रित करने के लिए ग्रेटर नोएडा में सात जगहों पर कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं। इनमें सेक्टर 10, सेक्टर एक, सिग्मा टू, बीटा वन, डेल्टा थ्री, नॉलेज पार्क थ्री व इकोटेक 12 शामिल है। इसके अलावा तीन और कलेक्शन सेंटर बनने हैं। जानकारी के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक सलिल यादव ने रहवासियों से इन तीनों जगहों पर कलेक्शन सेंटर बनाने में सहयोग देने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि इस सेंटर से लोगों को बदबू की शिकायत नहीं होगी बल्कि इससे रहवासियों को मलबा डालने में सहूलियत होगी।

नोएडा प्राधिकरण ने यह भी चेतावनी दी है कि जिन जगहों से कंस्ट्रक्शन का मलबा उठा लिया गया है, अगर वहां दोबारा मलबा डाला जाता है तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights