राष्ट्रीय

सितंबर से हर माह चार वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई जाएगी हरी झंडी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का ऐलान

भुवनेश्वर (ओडिशा) : केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को घोषणा की कि सितंबर से हर महीने लगभग चार वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी. राष्ट्रीय रेलवे पुरस्कार समारोह के दौरान वैष्णव ने कहा कि हमने वैश्विक मानकों के अनुरूप रेलवे को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लिया है. सितंबर से हर महीने 4-5 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा. बुलेट ट्रेनों के लिए भी काम किया जा रहा है.

इससे पहले शुक्रवार को, भारतीय रेलवे के एक आधिकारिक बयान में कहा गया था कि भारत में पहले से ही नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से वैष्णोदेवी कटरा तक चलने वाली दो वंदे भारत ट्रेनों के अलावा अगस्त में दो और वंदे भारत सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों के आने की उम्मीद है. ये दो आगामी ट्रेनें चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा निर्माण के अपने अंतिम चरण में हैं. यह साल 2021 में स्वतंत्रता दिवस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा का हिस्सा है.

जिसमें उन्होंने कहा था कि देश के 75 बड़े शहरों को जोड़ने के लिए देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर 75 नई वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी. अपने बजट प्रस्तावों में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले तीन वर्षों में 400 नई वंदे भारत ट्रेनों की घोषणा की थी. गौरतलब है कि वंदे भारत देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. ट्रेन की परीक्षण गति 180 किमी प्रति घंटा है, जबकि अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button