उत्तराखंडराज्य

उच्च हिमालयी क्षेत्र में सीजन का पहला हिमपात, निचले इलाकों में हल्की ठंड की शुरुआत

पिथौरागढ़। पिथौरागढ़ के सीमांत क्षेत्र मुनस्यारी में तेज हवाओं के साथ वर्षा हुई। तेज हवाओं ने तहसील कार्यालय के सम्मुख एक विशाल पेड़ गिरने से बिजली लाइन और पोल क्षतिग्रस्त हो गया। इस दौरान हिमालय की ऊंची चोटियों पर मौसम का पहला हिमपात भी हुआ। जिले में दो सीमा मार्गो सहित नौ मोटर मार्ग बंद हैं।

जिले के सीमांत क्षेत्र में सोमवार की रात्रि को मौसम का मिजाज बदला। इस दौरान हिमनगरी मुनस्यारी में लगभग आधे घंटे तक तेज हवाएं चली और बारिश हुई। तेज हवाओं के चलते तहसील कॉलोनी के सम्मुख एक वृक्ष गिरने से बिजली तार और पोल क्षतिग्रस्त हो गया। जिसके चलते आपूर्ति भी प्रभावित हुई। रात को भी आपूर्ति बहाल की गई और मंगलवार को पोल और लाइन ठीक कर दी गई। इस दौरान उच्च हिमालय में भी मौसम का मिजाज बदला रहा।

मौसम का पहला हिमपात

हिमालय की ऊंची चोटियों पर मौसम का पहला हिमपात हुआ। स्थानीय लोगों के अनुसार जून से मध्य अगस्त तक उच्च हिमालय में हिमपात नहीं होता है। मध्य अगस्त के बाद हिमपात होने लगता है। इस वर्ष सोमवार की रात्रि को मौसम का पहला हिमपात हुआ। मंगलवार की सुबह चोटियां ताजे हिमपात से लकदक नजर आयी ।

बारिश और बर्फबारी से आई ठंडक

वहीं धारचूला के उच्च हिमालयी व्यास दारमा में सोमवार को मौसम सामान्य रहा। चोटियों में हिमपात व मुनस्यारी में वर्षा के चलते मंगलवार को जिले भर में तापमान में हल्की कमी आयी है। सोबला -दर-दारमा, जौलजीबी- मुनस्यारी, मुनस्यारी -मिलम मार्ग सहित जिले भर में नौ सड़कें बंद हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights