लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

एक्सरसाइज़ेस जो एब्स बनाने के साथ आपकी पूरी बॉडी को करते हैं टोन्ड

हर किसी की चाहत होती है कि उसके पास सिक्स पैक एब्स हों, लेकिन लोग अपनी तोंद से परेशान रहते हैं। खाने पीने पर ठीक से ध्यान न देने और बिना किसी एक्सरसाइज के अक्सर ऐसा हो जाता है। यहां आपको कुछ नार्मल एक्सरसाइज बताई जाएंगी, जिसे आप बड़ी आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा खर्चा भी नहीं पड़ेगा और कम समय में आप अपनी एक्सरसाइज को पूरी करके सिक्स पैक एब्स बना लेंगे।

​आज से शुरू करें रनिंग

आप चाहें तो घर के गार्डन में या छत पर ही दौड़ सकते हैं। दौड़ने से आपके शरीर का हर अंग एक्टिव हो जाएगा और एक्सरसाइज करते समय आपके किसी भी अंग में खिंचाव नहीं होगा।
​सबसे पहले जिम किट का करें इंतजाम

सबसे पहले आप जिम किट खरीदकर घर के किसी एक कोने में इसे रख लीजिए। उसके बाद आप इस किट में मौजूद डम्बल और स्किपिंग रोप से शुरुआती एक्सरसाइज शुरू करिए।
​पुशअप्स पर करें मेहनत

अब आप रोज सुबह और शाम को 20 से 25 पुशअप्स करना शुरू करिए। इसके जरिए आपके पेट की चर्बी कम होगी और पेट शेप में आना शुरू हो जाएगा।
​डंबल का करें प्रयोग

डंबल का प्रयोग करने से आपके हाथों को मजबूत मिलेगी और आप लम्बे समय तक पुशअप्स कर पाएंगे। यही नहीं बल्कि आपकी हाथों की शेप में इसके जरिए बदलेगी।
​शोल्‍डर प्रेस में करें मेहनत

शोल्डर प्रेस में आपको बारबेल्स में सामान्य वजन रखकर उठाना पड़ेगा। शुरुआत में केवल 10 या पांच शोल्डर प्रेस ही करें और उसके बाद धीरे आप इनकी संख्या बढ़ा सकते हैं।
​रिस्ट कर्ल एक्सरसाइज से मिलेगी मदद

बारबेल्स में में केवल 2-2 किलो के वजन को डालकर उसे उठाना शुरू करें। इस पोजीशन को आप किसी सीट पर बैठकर करें। इससे आपके पेट की मांशपेशियों में खिंचाव आएगा और उनमें कट बनना शुरू होंगे।
​सिट अप्‍स के बिना सिक्स पैक का छोड़ दीजिए ख्वाब

सिट अप की पोजीशन में आप फर्श पर पीठ के बल लेटे होंगे। आपके पैर जमीन से लगे होंगे और आपके दोनों हाथ आपके सिर के नीचे रहेंगे। इसके बाद आप पेट पर जोर देते हुए अपने शरीर को उठाते हुए, सिर को घुटनों से टच कराने की कोशिश करेंगे।
​कर्लिंग के जरिए बनेंगे एब्सकर्लिंग के जरिए आपको बार्बेल्स में 5-10 किलो तक के वजन को उठाना पड़ेगा। सिक्स पैक बनाने के लिए इस एक्सरसाइज को सबसे ज्यादा किया जाता है। घर बैठे आप इस एक्सरसाइज को अपनाकर केवल एक महीने में फर्क देखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button