व्यापार

भारत सरकार की शानदार स्कीम, 20 रुपये में मिलेगा 2 लाख का फायदे

नई दिल्ली: हर इंसान अपना और अपने प्रियजनों को सुरक्षित देखना चाहता है। लेकिन ना चाहते हुए भी कभी ऐसी दुर्घटनाएं हो जाती है जहां आपको अपनों का इलाज करवाने के लिए पानी की तरह पैसे बहाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) आपके काम आ सकती है।

सरकार की यह योजना इतनी सस्ती है की हर कोई इसका लाभ उठा सकता है। इस योजना के तहत आपको सालाना सिर्फ 20 रुपये निवेश करना होगा जिसके बाद आप 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर ले सकते हैं। सरकार आपको दुर्घटना के समय 2 लाख रुपये का बीमा के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

क्या है पीएम सुरक्षा बीमा योजना ?

इस योजना के नाम में ही आप इसका अर्थ समझ गएं होंगें। पीएमएसबीवाई के तहत आपको दुर्घटना के समय सरकार 2 लाख रुपये का बीमा कवर देगी। पीएम मोदी ने इस योजना को 8 मई को लॉन्च किया था। दुर्घटना के 30 दिनों के अंदर आवेदक अपना दावा पेश कर दें जिसके बाद 60 दिनों के अंदर इसका निपटान किया जाएगा।

यह योजना 18 से 70 साल के लोगों के लिए उपलब्ध है। इसके तहत आपके बैंक अकाउंट से सालाना आधार पर 20 रुपये ऑटो डेबिट हो जाएंगें इसलिए आप प्रीमियम कटने जितना बैलेंस अपने अकाउंट में जरूर रखें नहीं तो आपकी पॉलिसी बंद हो सकती है।

इस योजना के तहत अगर दुर्घटना में आपकी मृत्यु हो जाती या फिर आप पूर्ण रुप से विकलांग हो जाते हैं तो आपको 2 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा। वहीं अगर आप आंशिक रुप से विकलांग होते हैं तो आपको 1 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी।

कैसे करें अप्लाई ?

ऑनलाइन के जमाने में आप इस योजना का लाभ ऑनलाइन अप्लाई कर के अपना सकते हैं या फिर बैंक अकाउंट खुलवाते समय इस बीमा कवर के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप अपने बैंक के वेबसाइट पर जाकर बीमा वाले सेक्शन पर क्लिक कर इस बीमा को सलेक्ट कर लें। इसके बाद सारी जानकारी भर दें और रसीद प्राप्त कर लें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button