अंतर्राष्ट्रीय

अबूधाबी में ड्रोन से हमला, यमन के हूती विद्रोहियों ने ली हमले की जिम्मेदारी

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पर बड़े हमले की खबर सामने आई है. अधिकारियों के मुताबिक, अबू धाबी के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सोमवार को दो विस्फोट हुए। आशंका जताई जा रही है कि यह हमला ड्रोन के जरिए किया गया। धमाकों के बाद एयरपोर्ट में भी आग देखी गई। हालांकि, इससे पहले कि संयुक्त अरब अमीरात जांच शुरू कर पाता, ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों ने हमले की जिम्मेदारी ली। इस संगठन ने बयान जारी कर कहा है कि वह यूएई पर हमले शुरू करेगा।

यूएई में स्थानीय मीडिया के अनुसार, अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) के पेट्रोल ले जा रहे टैंकरों में हवाई अड्डे पर विस्फोट हुआ। शुरुआती जांच में सामने आया है कि दो अलग-अलग इलाकों में गिरे टैंकरों में आग लगने से ठीक पहले आसमान में ड्रोन जैसी आकृतियां देखी गई थीं. बताया गया है कि एयरपोर्ट पर आग से निपटने के लिए पुलिस और अधिकारियों की टीम भेजी गई है.

हौथी के प्रवक्ता याह्या साड़ी से जुड़े एक ट्विटर अकाउंट ने दावा किया कि हौथी आने वाले घंटों में संयुक्त अरब अमीरात पर सैन्य अभियान चलाएगा। गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात लंबे समय से यमन में गृहयुद्ध का हिस्सा रहा है। 2015 में, यूएई ने एक अरब गठबंधन के हिस्से के रूप में यमन में सरकार बदलने की मांग करते हुए हौथी विद्रोहियों के खिलाफ एक अभियान शुरू किया। हालांकि 2019 के बाद से यमन में यूएई की गतिविधियों में कमी आई है।

पिछले साल फरवरी में, हूती विद्रोहियों ने दक्षिणी सऊदी अरब के एक हवाई अड्डे पर ड्रोन से हमला किया था। नतीजतन, एक नागरिक विमान में आग लग गई। इसके अलावा अगस्त 2021 में हौथियों ने एक और सऊदी एयरपोर्ट को निशाना बनाया था। हूती विद्रोहियों ने पहले भी सऊदी हवाईअड्डों को निशाना बनाया था। लेकिन यूएई के किसी हवाईअड्डे पर हौथी हमले का यह पहला मामला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights