अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका में फिर हुई जानलेवा फायरिंग, एक लड़की समेत 8 लोग घायल

अमेरिका में गोलीबारी की घटनाएं थम नहीं रहीं. यहां अब राजधानी वाशिंगटन डीसी (Washington DC) में बड़े पैमाने पर गोलीबारी हुई है. हमलावर ने वाशिंगटन के दक्षिण-पूर्व उपनगर में कई लोगों को निशाना बनाया है. पुलिस हमलावर की तलाश में जुट गई है.

रावलर्ट्स के मुताबिक, अलग-अलग जगहों पर कम से कम सात लोगों को गोली मारने की पुष्टि हुई है. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अधिकारी एक संभावित सशस्त्र संदिग्ध की तलाश कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि हमलावर एक भारतीय युवा था, जो एक काली होंडा कार में सवार होकर आया था.

​​​​​​​सामूहिक गोलीबारी में एक दर्जन से ज्‍यादा मौतें

पिछले एक सप्ताह में अमेरिका सामूहिक गोलीबारी में एक दर्जन से अधिक की मौतें हो चुकी हैं. गोलीबारी की घटनाएं विशेष रूप से, अमेरिका के डेडविले व अलबामा में हुईं. जहां एक टीनेजर की जन्मदिन की पार्टी में कई बच्चों को गोली मारी गई थी. उसके पांच दिन बाद एक हाई स्कूल में फुटबॉल प्‍लेयर सहित कम से कम चार की मौत हो गई और, दो दर्जन से अधिक घायल हो गये.

बहन की जन्मदिन की पार्टी में भी चलीं गोलियां

पुलिस के मुताबिक, फुटबॉल प्‍लेयर अपनी बहन का 16वां जन्मदिन मना रहा था. डेडविल शहर के एक डांस स्टूडियो में शनिवार रात गोलीबारी हुई. इसके दो दिन बाद, अमेरिका में एक घर में कम से कम चार लोगों को गोली मार दी गई. हालिया गोलीबारी सामूहिक हत्याकांड के बाद सामने आई है, जिसमें नैशविले टेनेसी का एक क्रिश्चियन प्राइमरी स्‍कूल भी शामिल है.

इस साल गोलीबारी में हुई वृद्धि

पिछले कुछ वर्षों में अमेरिका में बड़े पैमाने पर गोलीबारी में वृद्धि हुई है. रिपोर्टों के अनुसार, 2023 में अमेरिका में गोलीबारी से मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है. इस साल अब तक के 111 दिनों में 17 सामूहिक हत्‍याकांड हुए, जिनमें 88 लोगों ने जान गंवाई. हत्‍यारों ने हर बार बंदूकों से हमला किया. इससे पहले 2019 में 45 सामूहिक हत्‍याकांड सामने आए थे, और उससे पहले 2017 में इस तरह की घटनाओं में 230 लोगों की मौत हुई थी.

गोली लगने से 5,452 लोगों की जानें गईं

अमेरिका के ‘द गन वॉयलेंस आर्काइव्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल अब तक 5,452 लोगों की मौतें गोलीबारी से हुई हैं. वहीं, घायलों का आंकड़ा 99,27 रहा. मरने वालों में 77 बच्चे शामिल थे. 452 टीनेजर मारे गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights