अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में चीनी नागरिक गिरफ्तार, लोगों ने विरोध में किया सड़क जाम

पेशावर. पाकिस्तान की पुलिस ने चीन के एक नागरिक को ईशनिंदा/ ईश्वर-निंदा के आरोपों में गिरफ्तार किया है जिसने कथित रूप से इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद का अपमान किया. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. पाकिस्तान के विवादास्पद ईशनिंदा कानूनों के तहत अपराध साबित होने पर मृत्युदंड तक का प्रावधान है. पुलिस ने चीन के इस नागरिक की पहचान तियान के रूप में की है और बताया कि उसे रविवार रात को गिरफ्तार किया गया.

इससे कुछ घंटे पहले एक बांध परियोजना पर काम कर रहे मजदूरों और सैकड़ों लोगों ने एक प्रमुख राजमार्ग पर आवाजाही अवरुद्ध कर दी और चीनी नागरिक की गिरफ्तारी की मांग की. स्थानीय पुलिस प्रमुख नसीर खान के अनुसार यह रैली खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के कोमेला कस्बे में हुई जिसकी सीमा अफगानिस्तान से लगी है. उन्होंने कहा कि अभी जांच चल रही है. सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में कोमेला में चीनी और पाकिस्तानी निर्माण श्रमिकों के विशाल परिसर के बाहर गुस्साई भीड़ को प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया है. प्रदर्शनकारियों को “ईश्वर महान है” के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है वहीं, सुरक्षा बल भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलियां चलाते हैं.

खान ने कहा कि अवरुद्ध राजमार्ग को बाद में यातायात के लिए फिर से खोल दिया गया और दसू बांध पर काम फिर से शुरू हो गया, जिसमें बड़ी संख्या में चीनी और सैकड़ों पाकिस्तानी काम कर रहे हैं. वहीं, अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार चीनी नागरिक दासू बांध परियोजना में भारी परिवहन का प्रभारी था. अधिकारी के अनुसार परियोजना पर कार्यरत कुछ मजदूरों ने दावा किया कि चीनी नागरिक ने पैगंबर मोहम्मद का अपमान किया.

इस्लामाबाद में चीनी दूतावास की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई. हालांकि पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में मुसलमानों और गैर-मुस्लिमों की गिरफ्तारी आम बात है, गिरफ्तार किए गए लोगों में विदेशी शायद ही कभी होते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights