अंतर्राष्ट्रीय

चीन ने निकारगुआ पर डाले डोरे, 1990 के बाद खोला दूतावास, ताइवान के दूतावास पर कब्‍जे से गदगद हुआ ड्रैगन

China Opens Its Embassy in Nicaragua: चीन ने साल 1990 के बाद से पहली बार सेंट्रल अमेरिकी देश निकारागुआ में अपना दूतावास खोला है. चीन ने यह कदम निकारागुआ के राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा की सरकार के ताइवान से संबंध समाप्त करने के बाद उठाया है. विदेश मंत्री डेनिस मोनकाडा (Denis Moncada) ने कहा कि दोनों देशों के बीच एक प्रकार की ‘वैचारिक आत्मीयता’ है. मोनकाडा ने कोरोना वायरस संक्रमण रोधी टीके सिनोफार्म की दस लाख खुराक देने के लिए चीन का आभार भी व्यक्त किया.

दरअसल ओर्टेगा की सरकार ने चीन के साथ 1985 में संबंध स्थापित किए थे, लेकिन 1990 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हार जाने के बाद देश के नए राष्ट्रपति विलेटा कामारो की सरकार ने ताइवान को मान्यता दे दी (Nicaragua Cut Ties With Taiwan). निकारागुआ की सरकार ने ताइवान के साथ नौ दिसंबर को संबंध समाप्त कर दिए थे और पिछले सप्ताह उसने ताइवान के दूतावास कार्यालय बंद कर दिए और कहा कि वे चीन के हैं.

चीन का नया दूतावास किसी और स्थान पर है और फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि वह ताइवान की इमारत का क्या करेगा. ताइवान के राजनयिकों ने एक सप्ताह पहले प्रस्थान करने से पहले यह संपत्ति मनागुआ के रोमन कैथोलिक आर्चडीओसीज को दान करने का प्रयास किया था, लेकिन ओर्टेगा की सरकार ने कहा कि इस तरह का कोई भी दान अवैध होगा. चीन स्वशासी ताइवान को मुख्यभूमि का हिस्सा बताता है. उसने हाल ही में यहां (Taiwan Issue) के वायु रक्षा क्षेत्र में सैन्य विमानों को उड़ाकर तनाव काफी बढ़ा दिया है.

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने ‘ओर्टेगा शासन की गंभीर अवैध कार्रवाइयों’ की निंदा करते हुए कहा कि निकारागुआ सरकार ने ताइवान के राजनयिकों को देश से बाहर जाने के लिए केवल दो सप्ताह का वक्त देकर मानक प्रक्रियाओं का उल्लंघन किया है. ताइवान लगातार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping on Taiwan) और वहां के दूसरे अधिकारियों के बयानों पर भी नाराजगी जताता रहा है. एक दिन पहले ही नए साल के मौके पर देश को संबोधित करते हुए जिनपिंग ने ताइवान (Taiwan on China) और मुख्यभूमि चीन के एकीकरण की ‘आकांक्षा’ जाहिर की है. इसपर फिलहाल ताइवान की तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights