लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

मिट्टी खाता है बच्चा, इन आसान तरीकों से छुड़ाएं उसकी यह आदत

दिल्ली। ‘बच्चे मन के सच्चे होते हैं’ यह कहावत चरितार्थ साबित होती है। छोटे बच्चे हमेशा अपनी शरारत से बड़ों का दिल जीत लेते हैं। हालांकि, बच्चों में गुण के साथ अवगुण भी रहते हैं। इनमें मिट्टी खाने की आदत लगभग सभी बच्चों में होती है। विशेषज्ञों की मानें तो मिट्टी खाना सामान्य बात है। हालांकि, लंबे समय तक मिट्टी खाने से बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। विशेषज्ञों की मानें तो मिट्टी खाने की आदत एक बीमारी है, जिसे पाइका कहा जाता है। इससे बच्चे के पेट में कीड़ा होने लगता है, जिसके चलते बच्चे को भूख नहीं लगती है। इसके लिए बच्चे खाने से गुरेज करते हैं। अगर आपका बच्चा भी मिट्टी खाता है और आप बच्चे की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये टिप्स जरूर अपनाएं-

केला

केला सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। केला खाने से वजन बढ़ता है। साथ ही बच्चे के शारीरिक विकास में सहयोग करता है। इसके लिए बच्चे को शहद और दूध में केला मसलकर खिलाएं। इससे क्रेविंग की समस्या नहीं होती है। साथ ही बच्चे का पेट हमेशा भरा रहता है। इससे बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छूट जाती है।

लौंग पानी दें

जानकारों की मानें तो बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने में मददगार साबित होती है। इसके लिए बच्चे को लौंग पानी पिलाएं। अगर बच्चा लौंग पानी न पिएं, तो शहद मिलाकर दें। इसके लगातार सेवन से बच्चे की मिट्टी खाने की आदत से मुक्ति मिलती है।

अजवाइन पानी पिलाएं

अगर बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को छुड़ाने के लिए रोजाना रात में सोने वक्त अजवाइन पानी पिलाएं। इससे भी बच्चे की मिट्टी खाने की आदत से निजात मिलता है। वहीं, बच्चे को कैल्शियम रिच फूड खिलाएं। इससे भी बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छूट जाती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights