अंतर्राष्ट्रीय

नेपाल के एवरेस्ट क्षेत्र में बाढ़: झीलों के फटने से थमे गांव में भारी तबाही

थमे। सेना, नगर निगम और वैज्ञानिकों ने बताया कि नेपाल के एवरेस्ट क्षेत्र में थमे गांव में बाढ़ दो बर्फ की झीलों के फटने के कारण आई। इस बाढ़ ने गांव में भारी नुकसान पहुंचाया।

बाढ़ ने थमे गांव के आधे से ज्यादा घरों को बर्बाद कर दिया। यह घटना शुक्रवार को दोपहर 1:30 बजे के करीब हुई। बाढ़ ने बड़े-बड़े पत्थर और कीचड़ साथ ले लिया और गांव को बुरी तरह प्रभावित किया।

अब तक किसी की मौत की खबर नहीं है, लेकिन एक व्यक्ति लापता है। लगभग 93 गांववाले सुरक्षित स्थानों पर चले गए या बचाए गए हैं और उन्हें सेना के कैंप में रखा गया है। 42 अन्य को पास के एक सामुदायिक भवन में रखा गया है।

एक टीम ने हेलिकॉप्टर से गांव का निरीक्षण किया और पाया कि बाढ़ बर्फ की झील के फटने से हुई। काठमांडू पोस्ट के अनुसार, थमे गांव के ऊपर बनी पांच झीलों में से दो फटीं और बाढ़ आई।

ग्लेशियर झीलों के फटने से अचानक पानी की बाढ़ आती है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वैश्विक गर्मी से इन झीलों को खतरा हो सकता है।

नेपाल की क्रायोस्फीयर सोसाइटी ने बताया कि 16 अगस्त को थमे गांव में जो तबाही हुई, वह बर्फ की झील के फटने से हुई। इस झील का आकार करीब 39,081 वर्ग मीटर है और यह थमे गांव से ताशी लापचा पास की ओर स्थित है।

कोई जान का नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन थमे गांव का करीब 50 प्रतिशत हिस्सा बुरी तरह प्रभावित हुआ है और बाकी घर भी रहने लायक नहीं हैं। थमे, एवरेस्ट क्षेत्र का प्रवेश द्वार नामचे बाजार से 16 किलोमीटर दूर है। यह समुद्र तल से करीब 12,500 फीट की ऊचाई पर स्थित है और प्रसिद्ध शेरपा तेंज़िंग नॉर्गे का जन्मस्थल है। तेंज़िंग नॉर्गे ने न्यूजीलैंड के एडमंड हिलेरी के साथ मिलकर मई 1953 में दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी।

यहाँ अपा शेरपा, कामी रीता शेरपा, और लाकपा रीता शेरपा जैसे प्रसिद्ध एवरेस्ट पर्वतारोहियों का भी घर है।

एक वीडियो जो हेलिकॉप्टर से लिया गया था और नगरपालिका ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया, ने थमे गांव के ऊपर के हिस्सों, फटे ग्लेशियर झील, और अन्य झीलों को दिखाया, साथ ही बाढ़ से हुई तबाही को भी दिखाया।

वीडियो में दिखाया गया कि बर्फ पिघलने के कारण नदी में बहुत अधिक मलबा और कीचड़ आया, जिससे भूस्खलन और पानी की बाढ़ आई, जिसे स्थानीय नदियाँ नहीं संभाल सकीं।

बाढ़ ने गांव की जमीन को खा लिया और कई घरों को पूरी तरह से या आंशिक रूप से बहा दिया। खेतों को भी बाढ़ और मलबे ने नष्ट कर दिया।

पुलिस ने कहा कि स्कूल, स्वास्थ्य क्लिनिक, और 20 घर और होटल बाढ़ में बह गए हैं।

हालाँकि थमे नदी का पानी स्तर कम हो गया है, लेकिन यह अभी भी खुम्बू और नीचे के सोलु क्षेत्रों में बस्तियों के लिए खतरा है। स्थानीय पावर प्रोजेक्ट का पावरहाउस पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है।

फाकडिंग से नामचे तक के ट्रेकिंग मार्ग का लगभग 200 मीटर हिस्सा बह गया है, लेकिन पर्यटन के ऑफ-सीजन के कारण गांव में बहुत कम लोग और पर्यटक थे।

बाढ़ ने नामचे के ऊपर के क्षेत्रों में पहुंचने में भी बाधा डाली, जिससे एवरेस्ट क्षेत्र की पहुंच कट गई।

इस बीच, रक्षा मंत्री मैनबीर राय, संघीय और प्रांतीय विधानसभा के सदस्य, ग्रामीण नगरपालिका के अध्यक्ष और सोलुखुम्बू के मुख्य जिला अधिकारी ने थमे गांव का दौरा किया और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights