स्वास्थ्य

मोटे अनाज से बना बर्गर, पिज्जा भी आपको दे सकता है खतरनाक बीमारी

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में जंक फूड कब हमारी जिंदगी में शामिल हो गया पता ही नहीं चला, आज के समय में बर्गर, पिज्जा सभी के पसंदीदा फूड्स में हो गये हैं. ज्यादातर लोगों को भूख लगती हैं तो वे लोग बर्गर या पिज्जा खाते हैं. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे बर्गर, पिज्जा फूड से जुड़ी स्वास्थ्य जानकारी के बारे में, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

अब मोटे अनाज से फास्ट फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, पास्ता कई प्रकार के व्यजंन बनने लगे हैं, जिसे युवा विशेष रूप से पसंद करते हैं. इसके अलावा लोग विशेषकर मोटे अनाज से बने कुकीज, टिक्की, सुबह का नाश्ता, मिलेट्स की खीर, ज्वार का पराठा, फ्राइड इडली आदि बनाकर खा रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, दाल, चावल गेहू  से बने बर्गर, पिज्जा में कई अस्वास्थ्य वसा पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक है।

मोटे अनाज से बने बर्गर, पिज्जा के नुकसान

  1. पाचन तंत्र में परेशानी- मोटे अनाज से बने बर्गर, पिज्जा में फाइबर की अधिक मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को परेशान कर सकती है और पेट दर्द, गैस, और दस्त जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है।
  2.  एलर्जी की समस्या- कुछ लोग मोटे अनाज से बने बर्गर, पिज्जा में मौजूद कुछ तत्वों से एलर्जी हो सकते हैं, जैसे कि ग्लूटेन, जो सीलिएक रोग या ग्लूटेन संवेदनशीलता का कारण बन सकता है।
  3. वजन बढऩा- मोटे अनाज से बने बर्गर, पिज्जा में कैलोरी की मात्रा अधिक हो सकती है, जो वजन बढऩे का कारण बन सकती है अगर इसका सेवन संतुलित नहीं किया जाता है।
  4. बीपी का स्तर बढऩा- मोटे अनाज से बने बर्गर, पिज्जा में मौजूद कार्बोहाइड्रेट बीपी के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जो मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है।
  5. पोषक तत्वों की कमी- मोटे अनाज से बने बर्गर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जैसे कि प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स, जो शरीर के लिए आवश्यक हैं।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights